मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

मतगणना स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण

पंचकूला 22 मई

लोकसभा चुनाव के लिये हुये मतदान की मतगणना करने के लिये तैनात किये गये अधिकारियों और कर्मचारियों को आज लोक निर्माण विश्राम गृृह में प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना पर्यवेक्षक अमरीश कुमार श्रीवास्तव व सत्यप्रकाश की उपस्थिति में दिये गये इस प्रशिक्षण में एस.डी.एम पंकज सेतिया और कालका की एस.डी.एम श्रीमती मनिता मलिक ने आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस मौके पर मतगणना स्टाफ की रैंडमनाईजेशन भी की गई और स्टाफ को बताया गया कि उनकी ड्यूटी किस विधानसभा मतगणना केंद्र पर है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिये प्रत्येक मतगणना केंद्र के लिये पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये है। 

एस.डी.एम पंकज सेतिया ने उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि व मतगणना सम्बधित सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतांे का पालन करते हुये, मतगणना के कार्य को पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ करंे। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना सुपरवाईजर, सहायक और माईक्रो पर्यवेक्षक अपने कार्य को पूरी तरह से आश्वस्त होकर करंे तथा जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की समस्या के लिये सहायक रिटर्निग अधिकारी से सम्पर्क करंे। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिये तैनात किये गये सभी अधिकारी और कर्मचारी प्रातः 5 बजे मतगणना केंद्र पर पहुंच जाये।

उन्होंने कहा कि मतगणना के लिये एक टेबल पर सुपरवाईजर, एक सहायक और एक माईक्रो आॅबर्जवर की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना बूथ अनुसार होगी और मतगणना केंद्र में निर्वाचन आयोग व सहायक रिटर्निग अधिकारी द्वारा अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश करने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि ई.वी.एम से परिणाम लेने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वी.वी.पैट के माध्यम से पर्चियों की भी गणना की जायेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को भी मोबाईल सहित कोई भी सामान साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इस मौके पर नगराधीश गगनदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply