शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ नियंत्रण की तैयारियों की करी समीक्षा

For Detailed News

पंचकूला, 23 जून-  हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने राज्य के सभी उपायुक्तों को बाढ़ नियंत्रण की विभिन्न अल्पावधि योजनाओं पर कार्य तेज करने और स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने 30 जून तक शहरी एवं ग्रामीण ड्रेनों की सफाई और अन्य बाढ़ नियंत्रण उपायों पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।


मुख्य सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में बाढ़ नियंत्रण की चल रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।


उन्होंने उपायुक्तों को संबंधित जिलों में सभी बाढ़ नियंत्रण उपायों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी बाढ़ बचाव कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थल का दौरा करें और सभी कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ड्रेनों व चैनलों की सफाई के लिए गाद निकालने के कार्य को 30 जून तक अवश्य पूरा कर लिया जाए।
श्री कौशल ने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए किसी भी क्षेत्र में पम्पों की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अस्थायी बिजली कनेक्शन समय पर लेना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसी प्रकार की समस्या न आये। उन्होंने कहा कि सभी पम्प सेट काम करने की स्थिति में हो और स्थाई व अस्थाई पम्प लगाने के स्थान चिन्हित किये जायें।

मुख्यसचिव ने सभी जिलों में बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिये और कहा कि इन नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती की जाये। उन्होंने कहा कि गंभीर एवं अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए गांव के स्तर पर ग्रामसचिव एवं पटवारियों की तैनाती भी की जाये।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास लाठर तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।