मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा ने भारत कौशल 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता- उत्तर के 109 विजेताओं को किया सम्मानित

-इस प्रतियोगिता के विजेता दिसंबर 2021 में इंडिया स्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता में करेंगे प्रतिस्पर्धा


-दो दिवसीय प्रतियोगिता में 55 उम्मीदवारों ने स्वर्ण पदक और 54 उम्मीदवारों ने रजत पदक हासिल किए

For Detailed News-

पंचकुला, 18 नवंबर- कौशल, प्रतिभा, जुनून और दृढ़ संकल्प के शानदार प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित दो दिवसीय इंडिया स्किल्स 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता-उत्तर का समापन आज हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा द्वारा हुआ। श्री गंगवा ने 109 विजेताओं को सम्मानित किया। इंद्रधनुष सभागार, सेक्टर 5 में आयोजित इंडिया स्किल्स उत्तर क्षेत्रीय प्रतियोगिता के समापन समारोह में 55 विजेताओं को स्वर्ण पदक व 21-21 हजार रुपये के नकद पुरस्कार तथा 54 विजेताओं को रजत पदक व 11-11 हजार रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।


उत्तरी क्षेत्रीय प्रतियोगिता का समापन समारोह डॉ. अनंत प्रकाश पांडेय, महानिदेशक, विदेशी सहयोग विभाग एवं मिशन निदेशक, हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम), डॉ. नेहारिका वोहरा, वाइस चांसलर, दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी, पद्मश्री कंवल सिंह चैहान, और जयकांत सिंह, सीनियर हेड, वर्ल्ड स्किल्स इंडिया की उपस्थिति में हुआ। सभी ने विजेताओं को बधाई दी और युवाओं का उत्साह बढ़ाया।


प्रतियोगिता में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के 19 से 24 वर्ष की आयु के 450 से अधिक युवा प्रतिभागियों ने एक साथ आकर 45 से अधिक कौशल में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। कौशल प्रतियोगिताएं 14 सहयोगी संस्थानों में आयोजित की गई जिनमें चंडीगढ़ में 12, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 1-1 शामिल हैं।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर संबोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा ने कहा, ‘इंडिया स्किल्स के माध्यम से, युवाओं को देश के लिए एक मूल्यवान संसाधन बनने का आजीवन अवसर मिल रहा है। यह प्रतियोगिता न केवल व्यक्तिगत विकास और पहचान को सक्षम बनाती है बल्कि राष्ट्रीय और वैश्विक प्लेटफार्मों को उजागर करती है। आज दुनिया को एक कुशल कार्यबल की जरूरत है। इसलिए हमें कौशल विकास के माध्यम से युवाओं की क्षमता का पूरा उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। कुशल कार्यबल की मांग को पूरा करने के लिए भारत को हमेशा तैयार रहना चाहिए। हरियाणा भी इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए तेजी से कदम उठा रहा है।


वर्ल्ड स्किल्स इंडिया के सीनियर हेड जयकांत सिंह ने कहा, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के मार्गदर्शन में, एनएसडीसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से युवाओं में उद्यमशीलता की भावना पैदा करने के लिए उन्हें बढ़ावा देने और कौशल प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है। इंडिया स्किल्स एक ऐसी पहल है जो युवाओं को रोजगार के योग्य बनाने के साथ-साथ उन्हें दूसरों के लिए रोजगार पैदा करने की दिशा में भी प्रेरित करती है।


इंडिया स्किल्स को देश में कौशल के उच्चतम मानक को प्रदर्शित करने और युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण को आकांक्षी बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इंडिया स्किल्स 2021 उत्तर के विजेता अन्य क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं- पूर्व (पटना), पश्चिम (गांधीनगर) और दक्षिण (विशाखापटनम) के स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसके बाद दिसंबर 2021 में कर्नाटक के बेंगलुरु में राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। अक्टूबर 2022 में वर्ल्डस्किल्स शंघाई, चीन में भारत का प्रतिनिधित्व करने से पहले, इन प्रतियोगिताओं के अंतिम प्रतिभागियों को लगभग नौ महीने के कठिन प्रशिक्षण से गुजरना होगा।