मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

स्वास्थ्य विभाग विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर प्रतियोगिता का आयोजन

सिरसा 17 मई।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नागरिक अस्पताल सिरसा में नि:शुल्क रक्तचाप जांच कैम्प का आयोजन किया गया। इस कैम्प में 115 लोगों के रक्तचाप की जांच की गयी तथा 17 लोग संभावित उच्च रक्तचाप से ग्रस्त पाए गए। इस कैम्प का उद्घाटन सिविल सर्जन डा. गोबिंद गुप्ता ने किया। 

सिविल सर्जन डा. गोबिंद गुप्ता ने बताया कि विश्वभर में उच्च रक्तचाप संबंधित जागरूकता लाने के उद्ïदेश्य से 17 मई को प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि आज जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बीपी जांच कैंप आयोजित किये गए है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जिनका वजन अधिक है, धुम्रपान व शराब का सेवन करते हैं, शारीरिक निष्क्रियता, मानसिक तनाव, ज्यादा नमक का सेवन आदि से उच्च रक्तचाप होने का जोखिम अधिक होता है।  उच्च रक्तचाप से बचने के लिए मनुष्य को प्रतिदिन व्यायाम आदि करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए तथा 30 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को अपने रक्तचाप की नियमित जांच करवानी चाहिए। जो व्यक्ति उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं उन्हें चिकित्सक की सलाह के अनुसार दवा का प्रयोग करना चाहिए।

इस मौके पर नागरिक अस्पताल के राजकीय एएनएम प्रशिक्षण विद्यालय में गोष्ठी व प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। उप सिविल सर्जन एनएचएम डा. विरेश भूषण ने बताया कि सही जीवन शैली अपनाकर हम स्वास्थ्य रख सकते। उप सिविल सर्जन एनसीडी डा. आशा जिंदल ने बताया कि बार-बार या जरूरत से अधिक खाना भी उच्च रक्तचाप का कारण हो सकता है। अपनी सेहत को तंदुरस्त रखने व बीमारियों से बचाव हेतु अपनी व्यस्त दिनचर्या में से शारीरिक गतिविधियों के लिए समय अवश्य निकालें व रक्तचाप की नियमित जांच हेतु आह्वान भी किया। आयुष विभाग से डा. उमेश सहगल ने उच्च रक्तचाप आयुर्वेद के जरिये रोकथाम व बचाव हेतु उपाए भी बताये।

 इस मौके पर शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु स्टैटिक वाक का आयोजन फिजियोथेरेपिस्ट डा. जगत द्वारा करवाया गया जिसमें सिविल सर्जन सभी उप सिविल सर्जन एएनएम प्रशिक्षण विद्यालय के प्रचार्या स्टाफ सदस्य व छात्राओं  ने भाग लिया। इसके पश्चात खेल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। प्रतियोगिता में विजेता रही छात्राओं को सिविल सर्जन द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। इस मौके पर प्राचार्या उर्मिल, एनसीडी स्टाफ, नरेश कुमार कंसलटेंट, शैनाभ अरोड़ा काउंसलर,अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply