विभाग अंत्योदय सरल केन्द्रों पर लाभ बारे डिस्पले बोर्ड लगाए-उतम सिंह

अंत्योदय सरल में सेवाओं एवं स्कीमों बारे आयोजित कार्यशाला में पंचकूला के अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह सहित अन्य अधिकारी। 

पंचकूला 20 फरवरी।

सैक्टर 1 स्थित जिला सचिवालय के सभागार में अंत्योदय सेवा केन्द्र एवं सरल केन्द्रों पर दी जा रही स्कीमों एवं सेवाओं के सफल क्रियान्वय को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह ने की।

डिजिटल हरियाणा सैल से उत्कर्ष विजय ने कार्यशाला में सेवाओं एवं स्कीमों केे बारे में विस्तार से अवगत करवाने के अलावा  6 अन्य नियमों के बारे में भी जानकारी दी गई जिसमें लाभ लेेने वाले लोगों के लिए जागरूकता, हैल्पलाईन, ज्ञान प्रबंधन व्यवस्था आदि भी क्रियान्वित की जा रही है। इसमें केन्द्रों का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास एसएमएस के माध्यम से कार्य पूर्ण होने की जानकारी एवं अनुभव के बारे में भी पता चलेगा तथा सरल केन्द्रों पर किस तरह का व्यवहार मिला के बारे में भी पता चल सकेगा।

उन्होंने कार्यशाला में कम से कम वेटिंग टाईम करने पर बल दिया गया ताकि लोगों को इन केन्द्रोें पर तत्काल लाभ मिले। इसके अलावा यह भी अवगत करवाया गया कि कम समय में कार्य करने पर  विभागीय स्कोर मिलेगा जिसके तहत आधा धण्टा में कार्य करने पर 10 अंक प्राप्त होगें। इससे अधिक 45 मिनट तक कार्य पूर्ण होने पर 5 अंक तथा इससे अधिक समय लगने पर शुन्य अंक प्रदान किए जाएगें। इसलिए अधिकारी पूर्ण जिम्मेवारी के साथ अच्छा एवं सराहनीय कार्य करके जनता को 37 विभागों की 485 स्कीमों एवं सेवाओं सहित लगभग 650 सेवाओं एवं योजनाओं का लाभ समय पर देना सुनिश्चित करेंगें। 

अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह ने कार्यशाला में सभी विभागों को अपनी सेवाएं ऑन लाईन देने के लिए भी कहा तथा कोई भी विभाग अब मैनूयल प्रणाली नहीं अपनाएगा। उन्होंने सभी विभागों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालयों के आगे अंत्योदय सरल केन्द्रों पर ऑनलाईन सेवाओं का लाभ लेने बारे डिस्पले बोर्ड भी लगाए।  इस कार्यशाला में एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम रिचा राठी, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सरोज, बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता संजीव सिवाच, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियता शिवराज सिंह चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी एचएस सैनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply