नशाखोरी जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

बरवाला खण्ड के रामगढ स्कूल मंे नशा खोरी पर आयोजित कार्यशाला में शिक्षा विभाग के अधिकारी। 

पंचकूला , 20 फरवरी 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामगढ में ‘‘ नशाखोरी जागरूकता कार्यशाला  ‘‘ का आयोजन किया गया।यह कार्यशाला एससीआरटी गुरुग्राम व राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संसथान के सौजन्य से आयोजित किया गया। 

सामाजिक न्याय और रोजगार मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता शिविरों का मुख्य ध्येय विधार्थियों को नशे से होने वाली समस्यों से जागरूक करना है जिससे कि स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके।  इसी सन्देश को पहले स्कूल के विद्यार्थी स्वयं समझे और तत्पश्चात अपने घर , जानकार दोस्तों मित्रों तक पहुंचाएं , यही उदेश्य लेकर एससीआरटी द्वारा यह कार्यशाला पंचकूला के बरवाला खंड में आयोजित की गयी। इससे पूर्व इसी प्रकार की कार्यशाला का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 19 व मांधना में आयोजित की गयी

खंड बरवाला की कार्यशाला में डाइट की प्रिंसिपल श्रीमती सुजाता राणा , वरिष्ठ प्राध्यापिका श्रीमती सुशीला खोखर, स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती पूनम शर्मा ने विद्यार्थियों को नशा न करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने उच्च विद्यालयों में किस प्रकार नशे में ग्रस्त होते हो जाते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है , के बारे में जागरूक किया। नाटिका में विद्यार्थियों ने बताया कि किस प्रकार नशेड़ी बालक दूसरे की फीस तक छीनकर नशा करते हैं। फिर किस प्रकार उन्ही का एक साथी उन्हें नशा मुक्ति केंद्र पहुंचाकर उनका जीवन बदलता है। 

इस अवसर पर ग्यारवीं की छात्रा सेजल ने नशे पर स्पीच दी। विद्यार्थियों द्वारा पेंटिंग व स्लोगन राइटिंग द्वारा सन्देश दिये गए। इस अवसर पर डाइट की प्रिंसिपल सुजाता राणा ने विद्यार्थियों को सम्बोधन करते हुए कहा कि हरियाणा के बच्चे नशे जैसे भयावह रोग में सलिंप्त न हो , बलिक स्वयं जागरूक होकर दूसरों को इस दलदल में जाने से रोकने में सक्षम बन पाएं यही इस कार्यशाला का लक्ष्य है।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply