राजकीय बहुतकनीकी नानकपुर में दाखिले  की तिथियों को किया संशोधित

राष्ट्रीय ध्वज डिज़ाइन करने वाले श्री पिंगलि वैंकेया की जन्म तिथि 2 अगस्त से आरंभ किया जाएगा हर घर तिरंगा अभियान-उपायुक्त महावीर कौशिक

-2 से 15 अगस्त तक आयोजित कार्यक्रमों के संबंध में आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

-2 से 15 अगस्त तक विभिन्न माध्यमों से लोगों को हर घर तिरंगा अभियान क प्रति किया जाएगा जागरूक-डीसी

-15 अगस्त को स्कूल प्रबंधन समिति या उस क्षेत्र से संबंधित सबसे शिक्षित लड़की द्वारा किया जाएगा स्कूल में ध्वजारोहण

For Detailed


पंचकूला, 1 अगस्त-            आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कल राष्ट्रीय ध्वज डिज़ाइन करने वाले श्री पिंगलि वैंकेया की जन्म तिथि 2 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रमों का शुभारंभ किया जाएगा। 15 अगस्त तक चलने वाले इन कार्यक्रमों में विभिन्न गतिविधियों और प्रतियोगिताओं का आयोजन कर लोगों को इस अभियान से जोड़ा जाएगा।


    उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने आज जिला सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की और उन्हें 2 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों व गतिविधियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक जिला के सभी घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। बैठक से पूर्व उपायुक्त ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत नंबरदारों, पटवारियों और गांववासियों के साथ तिरंगा फहराया और उन्हें इस अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान देने का आहवान किया।


     बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री महावीर कौशिक ने बताया कि 2 और 3 अगस्त को ग्राम संरक्षकों द्वारा जिला में तिरंगा बिक्री केंन्द्रों का उदघाटन किया जाएगा तथा हर घर तिरंगा अभियान के सफल आयोजन के लिए ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि तिरंगा, उचित मूल्य की दुकानों, डाकघर, पंचायत घर, सामान्य सेवा केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र, सरकारी स्कूलों तथा शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर परिषद के कार्यालयों से खरीदा जा सकता है। 3 से 5 अगस्त तक जिला के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी व्यवसायिक संस्थानों में हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिनमे तिरंगा यात्राएं, कामगारों को दी जा रही मूलभूत सविधाओं पर आधारित कार्यशाला, सैमीनार तथा तिरंगा की मूल भावना पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन शामिल है। इसी प्रकार 3 से 8 अगस्त तक जिला मेें तिरंगा यात्राएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 3 अगस्त को गांव व खण्ड स्तर पर, 4 अगस्त को उपमण्डल स्तर तथा 5 अगस्त को जिला स्तर पर तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।
     उपायुक्त ने बताया कि 6 व 7 अगस्त को जिला व उपमण्डल स्तर पर राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के बारे में जागरूक किया जाएगा। 8 से 9 अगस्त तक जिला के 5 ऐतिहासिक स्थानों पर हर घर तिरंगा से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार सभी सरकारी व गैर सरकारी महाविद्यालयों, तकनीकी महाविद्यालयों , औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों तथा स्कूलों द्वारा तिरंगा पद यात्राएं तथा साईकिल यात्राएं आयोजित करवाई जाएंगी।


     उपायुक्त ने बताया कि 2  से 15 अगस्त तक वन विभाग द्वारा तिरंगे के साथ पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार 8 से 15 अगस्त तक सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित करवाई जाएंगी जिनके माध्यम से संविधान और तिरंगे के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी तथा 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों मे तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 10 अगस्त को अभिभावक-शिक्षक बैठक के माध्यम से अभिभावकों को कार्यक्रम के  लिए प्रेतिर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व-स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक स्कूल में ध्वजारोहण होगा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह ध्वजारोहण स्कूल प्रबंधन समिति या उस क्षेत्र से संबंधित सबसे शिक्षित लड़की द्वारा किया जाएगा।


     उन्होंने बताया कि 8 से 15 अगस्त तक स्कूल स्तर पर प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें विद्यार्थी एवं शिक्षक अपने हाथों में तिरंगा लेकर देशभक्ति के गीत गाते चलेंगे। इसके साथ ही गैर सरकारी स्कूल हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जानकारी देते हुए अपने स्कूलों की बसों पर सटीकर, विनाइल इत्यादि चिपकाएंगे। स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, रंगोली, चित्रकला इत्यादि प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि 12 से 15 अगस्त तक सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों को तिरंगा  से सजाया जाएगा और लोगों को अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

ttps://propertyliquid.com/


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, एसीपी ममता सौदा, नगराधीश गौरव चैहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, जिला नगर योजनाकार गुंजन वर्मा तथा डीआईआ सतपाल शर्मा सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।