शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

प्रदेशभर में 1700 किलोमीटर साईकिल से सफर तय कर दिया नशों के खिलाफ जागरूकता का संदेश

पंचकूला:

प्रदेशभर में 1700 किलोमीटर साईकिल से सफर तय कर दिया नशों के खिलाफ जागरूकता का संदेश

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित शिशु गृह पंचकूला में गुरुग्राम से शुरू हुई नशा मुक्ति साइकिलिंग जागरूकता यात्रा का समापन कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने शिरकत की। समापन कार्यक्रम में पहुंचने पर  मुख्य अतिथि  ज्ञान चंद गुप्ता का जोरदार स्वागत हुआ। कार्यक्रम की मेजबानी अध्यक्ष के रूप में  हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव  श्री कृष्ण ढुल ने की। नशों के खिलाफ जागरूकता के उद्देश्य से शुरू हुई साइकिल यात्रा हरियाणवी लोकप्रिय गायक मनु धवन के नेतृत्व में शुरू हुई। जिसमें 30 साईकलरों ने भाग लेते हुए प्रदेश भर में लगभग 17 सौ किलोमीटर की लंबी दूरी तय करते हुए यह यात्रा अंतिम पड़ाव में पंचकूला शिशुगृह पहुंची।

विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि दूध दही के प्रदेश हरियाणा में नशों के खिलाफ मिलकर सबको जागरूकता अभियान का हिस्सा बनना होगा। तभी फिर से दूध दही के लिए प्रसिद्ध हरियाणा और हरियाणावासी का सम्मान बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी नशों के खिलाफ लगातार अभियान चलाए हुए हैं। प्रदेश भर में नशामुक्ति केंद्रों की स्थापना की जा रही है जिसमें हजारों लोगों को नशा मुक्ति का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ियों की इस धरती पर सभी को नशा न करने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने नशा मुक्ति जागरूकता यात्रा में शामिल सभी साईकलरों को सम्मानित किया। मानद महासचिव श्री कृष्ण ढुल ने कहा कि वे भी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

वे खुद नशों के खिलाफ इस साइकिलिंग यात्रा का हिस्सा बन पाए और उन्होंने खुद साइकिल से डेढ़ सौ किलोमीटर का सफर तय किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता का समापन हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित शिशु गृह में हो रहा है। इसके लिए भी उन्हें प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने मुख्य रूप से विधानसभा स्पीकर श्री ज्ञान चंद गुप्ता का धन्यवाद करते हुआ कि वे अपने बेहद व्यस्त समय में से समय निकालकर कार्यक्रम में पहुंचे और उन्होंने इस अभियान के प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया। ढुल ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति केंद्रों में अब तक 40 हजार से अधिक लोगों को नशा मुक्त किया जा चुका है और हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद प्रदेशभर में जागरूकता अभियान निरंतर चलाए हुए हैं और नशे को दूर करना हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की प्रतिबद्धता है। उन्होंने इस अवसर पर नशा मुक्ति जागरूकता यात्रा के संयोजक पवन जिंदल, जैकलिन जिंदल का धन्यवाद किया। उन्होंने विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता को स्मृति चिन्ह भेंट कर कार्यक्रम में पहुंचने पर उनका धन्यवाद किया। इस अवसर पर देव डी, बाल कल्याण अधिकारी सरोज मलिक, अडॉप्शन अधिकारी पूनम सूद, भगत सिंह, डीके गोयल, प्रदीप दलाल, वेदप्रकाश व अन्य उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!