नगर परिषद सिरसा की मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

पंचकूला, 10 मार्च-

पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक श्री ज्ञानचंद गुप्ता राजीव काॅलोनी वाल्मिकी मंदिर में बनाये गये बूथ पर बच्चों को पोलियो दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ करते हुए।

पंचकूला विधायक एवं मुख्य सचेतक श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला में चलने वाले तीन दिवसीय पोलियो अभियान का शुभारंभ राजीव काॅलोनी वाल्मिकी मंदिर में बनाये गये बूथ से बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया। यह राष्ट्रीय प्रतिरक्षण अभियान स्वास्थ्य विभाग पंचकूला रोटरी क्लब चंडीगढ़ मिडटाउन के सहयोग से 12 मार्च तक चलाया जायेगा।

इस अवसर पर विधायक ने कहा कि भारतवर्ष पोलियोमुक्त घोषित किया जा चुका है परंतु कुछ पड़ोसी देशों में पोलियो की बीमारी रहने से संक्रमण का अंदेशा बना रहता है। बच्चों को पोलियो की दवा बार-बार पिलाना आवश्यक है। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि इस राष्ट्रीय व्यापी अभियान को सफल बनाने के लिये मिलकर काम करें ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सके।

इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ0 योगेश शर्मा ने बताया कि इस अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को तय बूथ पर व घर-घर जाकर लगभग 73938 बच्चों, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के 44674 तथा 29264 शहरी क्षेत्र के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिये जिला में 462 बूथ स्थापित किये गये है, जिसमें 332 ग्रामीण क्षेत्र तथा 130 शहरी क्षेत्र में है। उन्होंने बताया कि 22 मोबाईल टीमें तथा 24 ट्रांजिट टीमों का गठन किया गया है। मोबाईल टीमों में 16 ग्रामीण तथा 6 शहरी क्षेत्र में बनाई गई है। इसी प्रकार 24 ट्रांजिट टीमों में 13 ग्रामीण क्षेत्र के लिये तथा 11 शहरी क्षेत्र के लिये गठित की गई है। इसमें लगभग 1420 स्वास्थ्य कर्मीयों, स्वयंसेविको, आंगनवाॅडी श्रमिकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ता के अलावा 71 सुपरवाईजर लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 0 से 5 उम्र के बच्चों को विशेष रूप से स्थापित बूथों पर जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी औषधालयों, उपकेंद्रों और आंगनवाॅड़ी केंद्र पर प्लस पोलियो की बूंद पिलाई जा रही है। 

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालका में निगरानी समिति के संयोजक श्री संजीव कौशल तथा रायपुररानी सामुदायिक केंद्र में सरपंच रायपुररानी मुकेश ने बनाये गये बूथ से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरूआत की

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की डाॅ0 सरोज अग्रवाल, डाॅ0 नीरू कपूर, डाॅ0 रीटा कालरा, डाॅ0 मीनू सहित कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply