जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

पंचकूला विधानसभा में चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण- उपायुक्त, और एस.डी.एम ने दिये आवश्यक दिशा- निर्देश

पंचकूला 7 मई-

लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिये तैनात किये गये कर्मचारियों को आज मतदान से जुड़े सभी पहलुओं का प्रशिक्षण दिया गया। इन्द्रधनुष आॅडीटोरियम सेक्टर 5 में आयोजित इस दो दिवसीय कार्यक्रम में आज मंगलवार को पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के स्टाफ को प्रातः व सांयकालीन सत्र में इस तरह का प्रशिक्षण दिया गया। 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बलकार सिंह ने उपास्थित कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि बेहतर कार्यप्रणाली के लिये सम्बधित कार्य का सही ज्ञान होना जरूरी है, चुनाव में तैनात हर कर्मचारी व अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका है, सब को अपना दायित्व अच्छे से निभाकर चुनाव को सम्पन्न करवाना है। उन्होंने कहा कि मतदान केद्रों पर तैनात कर्मचारी निष्पक्षता से कार्य करे और उनके व्यवहार में निष्पक्षता नजर भी आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि डयूटी के दौरान किसी भी राजनैतिक दल की मेहमान नवाजी स्वीकार न करें। उन्होंने कहा कि यह सूनिश्चित करे कि चुनाव आरम्भ होने से पहले माँक पोल जरूर होना चाहिए और बैल्ट यूनिट पर अंकित सभी प्रत्याशियों को माँक पोल के दौरान वोट डालकर जरूर देखे और यहा पूरी प्रक्रिया विभिन्न पार्टियों के चुनाव एजेंटों की उपस्थिति में होनी चाहिए। उन्होने चुनाव डयूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

उन्होंने आगे कहा कि कर्मचारी प्रशिक्षण के दौरान अपने हर सदेंह का निवारण करे ताकि उन्हे मतदान के दिन कोई परेशानी का सामना न करना पडे। उन्होंने कहा कि यदि कही कोई दिक्कत आती है तो तुरंत सैक्टर आॅफिसर या जोनल मैजिस्ट्रेट से सम्पर्क करे। उन्होंने कहा कि चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों के सहयोग के लिये प्रशासन के सभी अधिकारी तत्पर व उपलब्ध रहेगें। एस.डी.एम पंकज सेतिया ने बताया कि तैनात किये गये सभी कर्मियों को प्रथम चरण के प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया तथा ई.वी.एम व वी.वी.पैट के संचालन की विस्तृृत जानकारी दी जा चुकी है और अब द्वितीय चरण में उसी प्रक्रिया को दौहराया जा रहा है ताकि कही भी गल्ती की गुंजाईश न रहे। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर ने मतदान आरम्भ करवाने से पूर्व किये जाने वाले माँक पोल, मतदान के दौरान टैंडर वोट, चैलेंज वोट, मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ई.वी.एम को सील करने, पीठासीन अधिकारी द्वारा फाॅर्म 17 सी में दी जाने वाली जानकारी, मतदान समाप्ति पर भरे जाने वाले दस्तावेज सहित पूरी मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तृृत जानकारी दी गई। इसके अलावा अलग-अलग समूहों में ई.वी.एम व वी.वी.पैट के संचालन की व्यवाहरिक जानकारी भी गई।

इस कार्यक्रम में एस.डी.एम पंकज सेतिया, एस.डी.एम कालका मनीता मलिक, तहसीलदार रायपुररानी राजेश पुनिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply