शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

*पंचकूलावासियों को मिलेगी मेट्रो की सौगात – मुख्यमंत्री*

*नीति आयोग की वर्ष 2023 रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में 14 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए*

*राज्य की विकास दर 8 प्रतिशत, हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर बढ़ रहा आगे- मनोहर लाल*

*वर्ष 2047 तक जब भारत विकसित राष्ट्र बनेगा तो हरियाणा भी विकसित राज्यों की श्रेणी में होगा शामिल*

For Detailed

पंचकूला, 7 मार्च – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूलावासियों को जल्द ही मेट्रो की सौगात मिलेगी। ट्राईसिटी यानि पंचकूला, चंडीगढ़ व मोहाली के लिए मेट्रो का प्रोजेक्ट बन रहा है। पंचकूला की प्रगति निरंतर हो रही है और चंडीगढ़ में बने एयरपोर्ट का लाभ भी पंचकूला को मिल रहा है।  

मुख्यमंत्री आज जिला पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान प्रदेशवासियों को लगभग 4223 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं समर्पित करने के उपरांत प्रदेश की जनता को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समस्त प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के वर्चुअल माध्यम से एक साथ सभी जिलों के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के कार्यक्रम पहले भी आठ बार हो चुके हैं और इन आठों कार्यक्रमों को मिलाकर कुल 1612 परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया गया है, जिनकी कुल लागत 17,203 करोड़ रुपये है। आज का यह नौंवां कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक कार्यक्रम मई या जून माह में दोबारा किया जाएगा, उस समय भी करोड़ों रुपये की परियोजनाएं जनता को समर्पित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश व प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर की जितनी नई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। पिछली सरकारों के दौरान जो शिलान्यास किए गए थे, उन परियोजनाओं का भी हमारी सरकार ने उद्घाटन किया और आज भी जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उनका उद्घाटन भी हम ही करेंगे।

*राज्य की विकास दर 8 प्रतिशत, हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर बढ़ रहा आगे*

श्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत है, जो पहले की सरकारों के दौरान केवल 5.5 प्रतिशत थी। वहीं, हरियाणा की विकास दर 8 प्रतिशत है, जो हरियाणा की प्रगति को दर्शाती है। हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2047 तक जब भारत विकसित राष्ट्र बनेगा तो हरियाणा भी विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल हो चुका होगा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग की वर्ष 2023 में आई रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा ऐसा राज्य है, जहां 14 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं।  

उन्होंने कहा कि हरियाणा के फिसकल पैरामीटर जीएसडीपी के 26-27 प्रतिशत तक है, जबकि पंजाब द्वारा हाल ही में जो बजट पेश किया गया है, उसमें फिसकल पैरामीटर 47-48 प्रतिशत तक दिखाया गया है। इसलिए पंजाब के लोग भी मानते हैं कि हरियाणा हमसे बहुत आगे निकल गया है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों के संबंध में पंजाब के लोगों से भी हमारी बात होती रहती है और अभी हाल ही में कुछ लोगों के साथ हमारी चर्चा हुई और हमने उन्हें कहा कि कृषि क्षेत्र व किसानों के कल्याण के लिए जो कुछ हरियाणा सरकार ने किया है, आप लोग पंजाब सरकार से कहें कि केवल उतना ही कर दें।

*हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने से एमबीबीएस सीटों की संख्या 3500 होगी*

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी, जिसके तहत आज अधिकतर जिलों में मेडिकल कॉलेज बन गए हैं। शेष जिलों में कॉलेज के लिए जमीन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, वहां भी जल्द मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में प्रदेश में एमबीबीएस की 750 सीटें थी, जो आज बढ़कर 2000 हो चुकी हैं और हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने के बाद एमबीबीएस की सीटें 3500 हो जाएंगी। इसके अलावा, हर जिले में नागरिक अस्पतालों का विस्तार कर 200 बैड का अस्पताल बनाने की योजनाएं भी बन चुकी हैं। हमारी सरकार ने हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज स्थापित किया है, ताकि लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अधिक दूरी तय न करनी पड़े।

उन्होंने कहा कि राज्य में वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट अवधारणा के तहत पदमा स्कीम के अंतर्गत लगभग 40 क्लस्टर बनाए जा चुके हैं, जिससे स्थानीय उत्पादों को बाजार की पहुंच सुनिश्चित होगी। इससे रोजगार के अवसर बढ़े हैं। इस योजना के तहत कुल 140 कलस्टर बनाए जाने हैं। इसके अलावा, गन्नौर में लगभग 7000 करोड़ रुपये की लागत से भारत की ही नहीं, बल्कि एशिया की सबसे बड़ी हॉर्टिक्लचर मंडी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 5900 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही है। लाइन लॉस 34-35 प्रतिशत से कम करके 11 प्रतिशत तक लेकर आए हैं और जल्द ही 10 प्रतिशत तक लेकर जाने का लक्ष्य है।

*11 मार्च को प्रधानमंत्री करेंगे द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन*

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हो रहे विकास का ही परिणाम है कि हमारे यहां देश-विदेश के निवेशक आ रहे हैं। केएमपी-केजीपी लाइफलाइन बन चुकी हैं और ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है। आज हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री श्री नीतिन गडकरी का सड़क तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 60,000 करोड़ रुपये की सड़कें बनाई जा चुकी हैं। इतना ही नहीं, आगामी 11 मार्च, 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे, यह लगभग 7000 करोड़ रुपये की परियोजना है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र नागरिकों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उनके घर द्वार पर ही दिया जा रहा है। हमारी सरकार का ध्येय है कि सरकारी साधनों पर पहला हक गरीब का है। इसलिए हम फ्री में न देकर लोगों को स्वावलंबी बनाने पर जोर दे रहे हैं, ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवनयापन करें।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता, पंचकूला के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्य सूचना आयुक्त श्री विजय वर्धन, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क, पंचकूला के उपायुक्त श्री सुशील सारवान, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री भारत भूषण भारती, मीडिया सचिव श्री प्रवीण आत्रेय , शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवीनगर, बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, नगर परिषद कालका चेयरमैन कृष्ण लाम्बा, कालका की पूर्व विधायिका लतिका शर्मा, श्याम लाल बंसल, जिला प्रभारी प्रमोद कौशिक, जिला महामंत्री वीरेन्द्र राणा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, ऋतु गोयल, जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com