आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

किसानों को कृषि योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए -उपायुक्त

पंचकूला 21 अगस्त- उपायुक्त मुकेष कुमार आहूजा ने बताया कि किसान एवं कृषि कल्याण विभाग द्वारा कृषि लागत मूल्य को 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई योजनाएं लागू की गई है। किसानों को इन कृषि योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए ताकि किसान आर्थिक रूप से सषस्कत एवं मजबूत बन सकें।

For Detailed News-

उपायुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा भी किसानों के लिए बागवानी, सब्जी जैसी नकदी फसलों, डेयरी व दूध उत्पादक, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, कृषि प्रणाली व जैविक खाद उत्पादन की विविधिकरण की एकीकृत योजना, खारे पानी में मत्स्य पालन योजनाएं, रसायन मुक्त खेती अपनाने की योजनाएं व्यापक स्तर पर चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि कृषि, बागवानी योजनाओं के साथ साथ पषुपालन व्यवसाय भी किसानों के लिए आत्मनिर्भर की दिषा में कार्य करता है ओर यह कृषि से ही जुड़ा हुआ व्यवसाय है।

https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि सहकारिता विभाग के सहयोग से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में रिटेल-आउटलेट्स खोलने जाएगें, जो इन क्षेत्रों में मिनी सुपरमार्किट की तरह कार्य करेगे। इनसे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा जिला के किसानों को खेती के तौर-तरीके तथा वित्तीय प्रबन्धन पर सलाह देने के लिए किसान मित्र भी लगाए जाएगें। इस प्रकार सरकार किसानों की सोच के अनुरूप कार्य कर रही है ताकि किसानों को अपनी उपज की फसलों का पूरा लाभ मिल सके।