*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

उपायुक्त – जिला सचिवालय के सभागार में सैक्टर आफिसर एवं जोनल मैजिस्ट्रेट की चुनावी ट्रैनिंग को सम्बोधित करते हुए

पंचकूला, 19 अप्रैल-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह जिला सचिवालय के सभागार में सैक्टर आफिसर एवं जोनल मैजिस्ट्रेट की चुनावी ट्रैनिंग को सम्बोधित करते हुए।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा है कि सैक्टर आफिसर एवं जोनल मैजिस्ट्रेट का चुनाव में बडा अहम रोल होता है। इसलिए  अधिकारी पूर्ण दायित्व के साथ जिम्मेवारी निभाते हुए निष्पक्ष एवं पारदर्शी  ढंग से चुनाव सम्पन्न करवाएं।

उपायुक्त आज जिला सचिवालय के सभागार में सैक्टर आफिसर एवं जोनल मैजिस्ट्रेट की चुनावी ट्रैनिंग को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पोलिंग आफिसर एवं प्रजाईडिंग आफिसर के समक्ष कोई दिक्कत आती है तो वे कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए उनकी सहायता करें। इसके साथ ही प्रत्येक बूथ पर माईक्रो आॅब्जर्वर भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर सरकारी व प्राईवेट स्कूल के शिक्षकों को नोडल अधिकारी लगाया गया है। वे मतदान वाले दिन बिजली, पानी, फर्नीचर आदि सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाने में मदद करेंगें।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सैक्टर आफिसर व जाॅनल आफिसर की गाडी में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा तथा 22 व 23 अप्रैल को दूसरी ट्रैनिंग आयोजित करवाई जाएगी। इसके अलावा जिला में माॅडल पोलिंग स्टेशन भी बनाए जाएगें। प्रशिक्षण के बाद सभी अधिकारी अपने चुनावी बूथों की व्यक्तिगत स्तर पर वैरिफिकेशन करके रूट आदि की सही जांच कर लें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लें कि  किसी मतदान केन्द्र पर प्रचार सामग्री चस्पा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार का फोटो भी बैलेेट पेपर पर छपा होगा। चुनाव चिह्न के साथ उम्मीदवार की फोटो पहचान करके भी आसानी से अपने चुनिंदा व्यक्ति को मतदान किया जा सकता है ं

उपायुक्त ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 निर्देश एवं चैक लिस्ट के बारे  में भी विस्तार से अवगत करवाते हुए बताया कि जिला में कालका व पंचकूला में 35 सैक्टर आफिसर व 13 जोनल मैजिस्ट्रेट सहित 48 अधिकारी तैनात किए गए है। प्रत्येक जोनल मैजिस्ट्रेट के साथ तीन सैक्टर आफिसर लगाए गए है ताकि हर अधिकारी अपने अधीन आने वाले सभी बूथों का एक घण्टें के दौरान आसानी से निरीक्षण कर सकें। उन्होंने कहा कि सैक्टर आफिसर पुलिस पार्टी के साथ संयुक्त रूप से बूथों का निरीक्षण करेंगें ।

प्रशिक्षण में ईवीएम व वीवीपेट के बारे में विस्तार से अवगत करवाया गया तथा ट्रैनिंग को भली भांति सीखने का प्रमाण पत्र भी लिया गया। इनमें से 5 बेहतर प्रशिक्षित अधिकारियों का चयन किया जाएगा, जिनसे मंगलवार 23 अप्रैल को आयोजित वीसी में सीईओ हरियाणा सीधे रूप से बातचीत करेंगें। प्रशिक्षण में सभी अधिकारियों ने हैण्डस आॅन प्रशिक्षण लिया और इवीएम व वीवीपेट को स्वंय सील करना, जोड़ना एवं बंद करना सीखा। इसके अलावा पोलिंग आफिसर एवं पीठासीन अधिकारियों को टैण्डर वोट, फार्म 17 सी का अवलोकन, माॅक पोल, पीओ डायरी, विजिट सीट, पोलिंग एजेंट नियुक्त करने, स्टेच्यूरी व नोन स्टेच्यूरी आदि कार्यो के बारे में भी व्यापक जानकारी दी गई।

डाॅ. बलकार सिंह ने कहा कि जिन अधिकारियों की लोकसभा क्षेत्र में चुनावी ड्यूटी है उन्हें ईडीसी जारी किए जाएगें तथा लोकसभा क्षेत्र से बाहर ड्यूटी है तो उन्हें बैलेट पेपर जारी करने के लिए संबंधित आरओ को लिखा जाएगा। इसलिए अधिकारी 23 अप्रैल तक इस बारे आवेदन कर दें। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी वोटर के लिए रैम्प, वाहन, व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही ब्लांईड वोटर के लिए ब्रेल लिपि में भी बैलेट पेपर छपवाया जाएगा ताकि वे आसानी पढ़कर अपनी पंसद के उम्मीदवार को वोट डाल सकें। ऐसे मतदाताओं की मदद के लिए वोलिंटियर भी नियुक्त किए जाएगें

प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, एसडीएम पंकज कुमार, नगराधीश गगनदीप सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply