जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

उपायुक्त एवं जिला रेडक्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी न केवल समाज सेवा की गतिविधियों के लिये समर्पित

पंचकूला, 8 मई-

उपायुक्त एवं जिला रेडक्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी न केवल समाज सेवा की गतिविधियों के लिये समर्पित है बल्कि समाज के अन्य लोगों के लिये सेवाभाव का प्रेरणा स्त्रोत भी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक साधन संपन्न व्यक्ति को समाज सेवा में अपना सहयोग देना चाहिए। 

उपायुक्त आज रेडक्राॅस सोसायटी सेक्टर-15 पंचकूला में विश्व रेडक्राॅस दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर रेडक्राॅस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे समाजसेवा के साथ साथ मतदाता जागरूकता गतिविधियों में भी सहयोग करें और रेडक्राॅस द्वारा संचालित आरोग्यम मोटरबाईक का इस्तेमाल इन जागरूकता कार्यक्रमों के लिये किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन मतदान केंद्रों तक परिवहन सुविधा के लिये भी यह वाहन काफी कारगर सिद्ध हो सकता है।

इससे पूर्व उन्होंने सर जीन हैनरी डोनाॅट के चित्र पर पुष्पांजलि भेंट की और रेडक्राॅस द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को वस्त्र और फल भेंट किये। उन्होंने रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा चलाई जा रही समाज सेवा, चिकित्सा सुविधाओं व अन्य गतिविधियों की जानकारी भी हासिल की। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस की स्थापना वर्ष 1920 में हुई थी और 2020 में यह संस्था अपना शताब्दी वर्ष पूरा करने जा रही है। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी विश्व स्तर पर समाज सेवा, जरूरतमंद लोगों की सहायता सहित अन्य गतिविधियों में एक अग्रणी संस्था के रूप में पहचानी जाती है। 

जिला रेडक्राॅस सोसायटी के सचिव अनिल जोशी ने उपायुक्त को पंचकूला में रेडक्राॅस के माध्यम से चलाई जा रही गतिविधियोें की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा वृद्धाश्रम चलाया जा रहा है, जिसमें 28 वरिष्ठ नागरिक आश्रय ले रहे है। इसके अलावा सोसायटी द्वारा मोरनी क्षेत्र में आरोग्यम मोटरबाईक एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है और दुर्गंम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कलाम एक्सप्रेस वैन परियोजना चलाई जा रही है, जिसके माध्यम से जिला के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को उनके घरद्वार पर भौतिक चिकित्सा व शिक्षा की सुविधाये प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर 10 लोगों ने रेडक्राॅस की आजीवन सदस्यता ग्रहण की। 

इस अवसर पर रेडक्राॅस के जिला प्रशिक्षण अधिकारी रमेश चैधरी, रेडक्राॅस के आजीवन सदस्य राकेश संगर, संदीप बाता, नीलम कोशिक, प्रभाशारदा, श्रीपाल गर्ग, रेणुका ध्याणी सहित रेडक्राॅस सोसायटी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply