147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में दिव्यांगजनों के चार दिवसीय टी-20 हैप कप-2021 टूर्नामेंट का किया शुभारंभ

–टूर्नामेंट में भाग लें रहे खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिये अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रुपये देने की, करी घोषणा-गुप्ता
– 28 से 31 दिसंबर तक आयोजित किये जा रहे इस टूर्नामेंट में देशभर से विभिन्न प्रदेशों के उत्कृष्ट खिलाड़ी लें रहे है भाग
-हरियाणा तेजी से एक स्पोर्ट हब के रूप में उभर रहा है -गुप्ता

For Detailed News-

पंचकूला, 28 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज दिव्यांगजन क्रिकेट के साथ-साथ विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में केवल बढ़चढ़कर भाग लें रहे है बल्कि अपने प्रदर्शन से देश और प्रदेश का नाम पूरे विश्व में रोशन कर रहे है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों ने यह साबित कर दिया है कि दिव्यांगता कोई हीनता नहीं है और अगर दृढ़ शक्ति हो तो मनुष्य कोई भी लक्ष्य हासिल कर सकता है।


श्री गुप्ता आज सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में दिव्यांगजनों के चार दिवसीय टी-20 हैप कप-2021 टूर्नामेंट का उद्घाटन करने उपरांत संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने टूर्नामेंट में भाग लें रहे खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिये अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की। इससे पूर्व श्री गुप्ता ने टूर्नामेंट में भाग लें रही सभी टीमों के खिलाड़ियों के साथ परिचय किया और हवा में गुब्बारे छोड़कर प्रतियोगिता का आगाज किया।


टी-20 हैप कप-2021 टूर्नामेंट का आयोजन फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया और डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसल आॅफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में 28 से 31 दिसंबर तक किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में देशभर से विभिन्न राज्यों से क्रिकेट के उत्कृष्ट खिलाड़ियों की चार टीमें भाग लें रही है, जिनमें आनंद-11, रवि-11, प्रवीन-11 और हारले-11 शामिल है। टूर्नामेंट में सभी मैच डे एंड नाईट आधार पर खेले जायेंगे और फाईनल मुकाबला 31 दिसंबर को होगा।

https://propertyliquid.com


श्री गुप्ता ने पंचकूला में खिलाड़ियों का स्वागत करते हुये कहा कि जीवन में व्यक्ति को कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिये। उन्होंने कहा कि यदि कोई मनुष्य किसी अंग से दिव्यांग है पर उसका हौंसला बुलंद है तो वह जीवन में किसी भी ऊंचाईयों को छू सकता है। उन्होंने कहा कि टोकियो ओलंपिक्स में जहां हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश में सबसे अधिक मैडल हासिल किये वहीं पैरा ओलंपिक्स में भी एक तिहाई मैडल हासिल कर देश प्रदेश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा तेजी से खेलो के हब के रूप में उभर रहा है। खेल के बुनायदी ढांचे को मजबूत करने के साथ-साथ खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिये अनेक योजनायें शुरू की गई है। ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने वाले को 4 करोड़ रुपये और कास्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियों और रियायती दरों पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लाॅट भी प्रदान किये जाते है। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर पैरा ओलंपिक्स के विजेताओं को भी प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की बेहतर खेल नीति और खिलाड़ियों की मेहनत के परिणास्वरूप हरियाणा विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है।


श्री गुप्ता ने टूर्नामेंट में भाग लें रहे खिलाड़ियों से खेल की भावना से खेलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हार और जीत एक सिक्के के दो पहलू है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि खिलाड़ी पंचकूला से अच्छी यादें लेकर जायेंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूला हिमालय की गोद में और माता मनसा देवी के चरणों में बसा एक सुंदर शहर है। माता मनसा देवी सिद्ध पीठ है, जिसका आशीर्वाद पंचकूलावासियों पर सदा बना रहता है। उन्होंने खिलाड़ियों से भी आग्रह किया कि वे माता मनसा देवी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेकर जाये।


श्री गुप्ता ने फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया के अध्यक्ष श्री सुरेंद्र लोहिया की दिव्यांगजनों के लिये समय-समय पर क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने के लिये सराहना की।
इस अवसर पर फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संगीत सिलवेरी और राज्य उपाध्यक्ष श्री रमेश सैनी, महासचिव श्री रवि चैहान, डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसल आॅफ इंडिया से श्री सुमित जैन, व्हील चेयर क्रिकेट एसोसिएशन के फाउंडर श्री अभय प्रताप, आईसीसीएल से श्री सीआर स्वामी, श्री मेहंत चरणदास महाराज, इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी हरियाणा ब्रांच की वाईस चेयरमैन श्रीमती सुषमा गुप्ता, इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी हरियाणा के महासचिव श्री डीआर शर्मा, पीसीसीएआई के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री अशोक कुमार भारद्वाज, पार्षद श्री हरेंद्र मलिक, श्री राकेश गोयल, जिला मीडिया प्रभारी श्री नवीन गर्ग, खिलाड़ी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।