147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने माइंड वेदा के ‘हर घर गीता- घर घर गीता’ एवं ‘घर घर कला-घर घर साहित्य’ महाअभियानों का किया शुभारंभ

– श्री गुप्ता ने गीता तथा बजरंग बली के संदेशों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए माइंड वेदा की इस पहल की करी सराहना

For Detailed

पंचकूला, 15 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने माइंड वेदा के ‘हर घर गीता- घर घर गीता’ एवं ‘घर घर कला-घर घर साहित्य’ महाअभियानों का शुभारंभ किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए माइंड वेदा को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया ताकि गीता तथा बजरंग बलि जी के सन्देशों को घर घर तक पहुंचाया जा सके। इस अवसर पर माइंड वेदा की ओर से विधानसभा अध्यक्ष को डिजीटल गीता भी भेंट की गई।

माइंड वेदा के संस्थापक कंवल बिन्दुसार ने विधानसभा अध्यक्ष को इन महा अभियानों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि माइंड वेदा भागवद गीता के साथ साथ हनुमान जी के संदेशों को भी घर-घर तक पहुंचा रहा है। इस के साथ साथ कला एवं साहित्य के प्रचार-प्रसार पर भी विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस महाअभियान के माध्यम से स्कूल, कॉलेज, अन्य शिक्षण संस्थानों तथा समाज के सभी वर्गों को कला एवं साहित्य के साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। वहीँ बिन्दु योग के माध्यम से भागवद गीता के विभिन्न पहलुओं एवं संदेशों को आम जन तक पहुंचाने का कार्य आरम्भ हो चुका है ताकि लोगों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाया जा सके और इस भारतीय तकनीक को विश्व भर में फैलाया जा सके।

माइंड वेदा की ओर से अजय यादव ने डिजिटल भागवद गीता एवं डिजिटल हनुमान जी की पुस्तकों के बारे में विस्तार से प्रस्तुति देते हुए बताया कि गीता के सभी 18 अध्याय मैग्नेटिक तरीके से इस पुस्तक में शामिल किये गए हैं। किसी भी श्लोक अथवा अध्याय पर स्टाइलस (विस्डम फ्लुट) के जरिये क्लिक करने पर कई प्रकार से हम गीता के ज्ञान को सुन सकते हैं। इसमें श्लोक का अर्थ विभिन्न भाषाओं में तथा कई तरीकों से समझाया गया है जिन में गूढ़ ज्ञान, संगीतमय तथा सरल व्याख्या शामिल हैं। डिजीटल गीता में 108 प्रकार के भजन शामिल किये गए हैं तथा हर अध्याय में 6 भजन शामिल हैं। यह पहला ऐसा प्रयास है जिसमें 15 भाषाओं के साथ ब्रेल लिपि में भी गीता का ज्ञान दिया गया है। इस के अलावा 180 से अधिक चित्रों में भी संगीत समाहित है जिस का आनन्द आमजन ले सकते हैं। यात्रा के दौरान बिना पुस्तक के गीता संदेश सुनने के लिये दो मैजिक कार्ड्स दिए गए हैं।

इस मौके पर माइंड वेदा बिफमा की डायरेक्टर कृषिता, फोरा के प्रधान आर पी मल्होत्रा, माइंड वेदा से अशोक कुमार, अजय यादव, संदीप कुमार, संजय दिवेदी, परसन जीत राय भी उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com/