147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने साईं पाठशाला के दस बच्चों को लिया गोद

-अपने निजी कोष से 50 हजार रुपये की राशि देने की, करी घोषणा


-निशुल्क शिक्षा, खाना, कपड़े गरीब व जरूरतमंद बच्चों को देना पुण्य का कार्य


-साई पाठशाला के बच्चों ने देशभक्ति की कविताओं से किया भाव विभोर

For Detailed News


पंचकूला, 26 फरवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के सेक्टर-12 स्थित सिरड़ी साईं सेवा समाज द्वारा संचालित साईं की पाठशाला में पंहुचकर बच्चों से बातचीत की। इस अवसर पर उन्होंने साईं की पाठशाला में पढ़ रहे गरीब व जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिये अपने निजी कोष से 50 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा साईं पाठशाला के दस बच्चों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये प्रतिवर्ष अपने निजी कोष से खर्च वहन करेंगे।


हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के साई पाठशाला में पंहुचने पर सभी बच्चों ने जय साईं राम कहकर उनका स्वागत किया।


श्री गुप्ता ने कहा कि सर्वप्रथम वे सिरड़ी साईं पंजीकृत ट्रस्ट पंचकूला/साईं की पाठशाला के आयोजक ताराचंद व अनिल थापर के साथ साथ सभी सदस्यों को बधाई देते है। वे गरीब, जरूरतमंद व समाज से अपेक्षित बच्चों और परिवार की मजबूरियों के कारण पिछड़े हुये बच्चों को साईं की पाठशाला लाकर उनको निशुल्क किताबें, खाना व शिक्षा और अच्छे कपड़े प्रदान कर रहे है। इससे बड़ा पुण्य का कार्य संसार में कोई नही है। वे इस ट्रस्ट के लिये भगवान से प्रार्थना करते है कि ट्रस्ट की शक्ति व सामर्थय को और ज्यादा ताकत दें ताकि वे गरीब व असहाय और परिस्थितियों के शिकार बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षा देकर समाज में उनको अपने पांव पर खड़ा होने योग्य बना सके।


उन्होंने कहा कि साईं पाठशाला में आकर वे भावुक हो जाते है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के साथ शिक्षा देश, प्रदेश और विदेश में जीवनभर साथ रहती है। कुछ लोगों ने शिक्षा को व्यापार बना दिया है। बड़े बड़े संस्थान खोलकर बड़ी-बड़ी डोनेशन लेकर बच्चों को शिक्षा देते है। शिक्षा मानव का मौलिक अधिकार है, जिसका इस तरह से व्यापार नहीं होना चाहिये। हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा को निजी स्कूलों से भी बेहतर किया हैं। पंचकूला में सार्थक, संस्कृति स्कूल सेक्टर-26, 26 और बतौड़ गांव में नया संस्कृति स्कूल की शुरूआत की गई हैं। इन स्कूलों में निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा दी जाती है, जिसके कारण अभिभावकों में अपने बच्चों के दाखिलें के लिये होड़ लगी हुई है। देश व प्रदेश में शिक्षा का स्तर तभी बढ़ेगा जब सरकार के साथ साथ समाज के लोग भी शिक्षा में सहयोग के लिये आगे आयेंगे।


हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने साईं पाठशाला के आयोजकों को उन्हें भी साथ जोड़ने की अपील की ताकि इस संस्था को सब मिलकर ओर आगे लें जा सके और ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद, गरीब और परिस्थितियों के कारण अपेक्षित बच्चों को शिक्षा दें सके।


साई पाठशाला के बच्चों ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष को अंग्रेजी की कविता और देशभक्ति की कवितायें सुनाई, जिसकी विधानसभा अध्यक्ष ने भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि साईं पाठशाला के बच्चे निजी स्कूल के बच्चों की तरह अंग्रेजी का भी अच्छा ज्ञान रखते है। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को खाना खिलाया और बच्चों गीतों पर उनके साथ डांस भी किया।


सिरड़ी साईं रजिस्ट्रड सेवा समाज पंचकूला के जनरल सेकरेटरी अनिल थापर ने बताया कि उनकी संस्था पिछले सात वर्षों से जरूरतमंद, गरीब और परिस्थितियों के कारण अपेक्षित बच्चों को निशुल्क किताबें, खाना व शिक्षा और अच्छे कपड़े प्रदान कर रही है। लगभग 1000 बच्चें यहां से पढ़कर पंचकूला के निजी व सरकारी स्कूलों में दाखिला लें चुके है और वर्तमान में 150 बच्चें सेक्टर-12, रैली गांव व आस पास ये आकर यहां पर शिक्षा ग्रहण कर रहे है। इन बच्चों ने साईं पाठशाला को अपने प्ले स्कूल व स्कूल के रूप में देखा है। यहां बच्चें नर्सरी से लेकर तीसरी कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त कर रहे है। उन्होंने बताया कि साई पाठशाला के फाउंडर सदस्य श्री विजय बत्रा ने सेक्टर-12 की यह इमारत साईं पाठशाला को दान स्वरूप दी है। इस अवसर पर आयोजकों ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष से साई पाठशाला के जगह दिलवाने की प्रार्थना की, जिस पर श्री गुप्ता ने उन्हें जल्दी ही जगह उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर बीजेपी पार्षद नरेंद्र लुबाना, रितु सिंगला, सुरेश वर्मा, चंडी मंडलाध्यक्ष संदीप यादव, कोषाध्यक्ष प्रवीन गुप्ता, सिरड़ी साईं रजिस्ट्रड सेवा समाज के प्रधान एएल मेहता, उपप्रधान अशोक धिंगड़ा सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।