147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा राज्य महिला आयोग पंचकूला द्वारा पोषण जागरूकता कैंप का किया गया आयोजन

-कैंप में हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में दी जानकारी

For Detailed

पंचकूला, 4 जनवरी- राष्ट्रीय महिला आयोग के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य महिला आयोग पंचकूला द्वारा पोषण जागरूकता कैंप का आयोजन राजकीय माध्यमिक विद्यालय अभयपुर में किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती रेनू भाटिया ने मुख्यातिथि के रूप में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्रीमती सोनिया सबरवाल भी उपस्थित थी।


श्रीमती रेनू भाटिया ने स्कूल के प्रांगण में महिलाओं को संबोधित करते हुये कहा कि आज महिलायें परिवार चलाने के साथ साथ अपनी सेहत का भी स्वयं ध्यान रखें। किसी भी किस्म की लापरवाही सेहत को खराब कर सकती है, किसी बीमारी के आने पर समय पर डाॅक्टर से सलाह करके दवाई अवश्य लें। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलायें अगर सही समय पर संतुलित आहार लेंगी तो बच्चे को भी फायदा मिलेगा और बच्चा स्वस्थ और सेहतमंद होगा। उन्होंने बताया कि महिला आयोग व उनकी टीम ने फरीदाबाद व गुड़गांव में बच्चा चोरी करने वाले गिरोह को पकड़ा है, जिससे 6 बच्चें भी बरामद किये गये। उन्होंने सिविल सर्जन से अपील की कि अपने अस्पताल में मैटरनिटी वार्ड में इस तरह की विशेष सावधानी रखें ताकि बच्चा चोरी की कोई वारदात न हो सके। इस अवसर पर हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने महिलाओं को सेनेटरी पैड भी वितरित किये।
सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार ने महिलाओं को चिराय हरियाणा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये या इससे कम है, उसको हरियाणा सरकार 5 लाख तक की सूचीबद्ध सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करती है।


स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ अंशिका ने महिलाओं को विभिन्न प्रकार के स्त्री रोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिलाओं को गर्भवती होने पर ही नहीं अपितु किशोर अवस्था में अपनी संतुलित डाईट, कार्बोहाईड्रेट, फैट, प्रोटिन जैसे पोषक आहार लेना चाहिये ताकि गर्भ धारण करने पर इस डाईट का मां व बच्चें को लाभ मिल सके। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को आयरन व कैल्सियम की गोलिया समय पर लेने के लिये सलाह दी। स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ विकास ने भी महिलाओं को विस्तार से जानकारी दी।


इस अवसर पर बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ सुमित मोदी, वन स्टाॅप सेंटर से मीनू तथा स्कूल के अध्यापक व आंगनवाॅडी व आशावर्कर उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com