147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा के मुख्य सचिव ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्तों को स्वामित्व स्कीम के तहत होने वाले कार्यों को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

स्वामित्व सरकार की एक मुख्य स्कीम है, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं कर रहे माॅनिटरिंग-उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 24 अगस्त-       हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आज राज्य के सभी उपायुक्तों व राजस्व विभाग के अधिकारियों से स्वामित्व स्कीम के तहत होने वाले कार्यों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को उनके संपत्ति का मालिक हक दिलवाना   है। इस योजना में विविध पहलुओं को शामिल किया गया है। इनमें संपत्तियों के मुद्रीकरण को सुगम बनाना और बैंक ऋणों को सक्षम बनाना, संपत्ति संबंधी विवादों को कम करना और व्यापक ग्राम स्तरीय योजना शामिल हैं।
श्री संजीव कौशल ने कहा कि उपायुक्तों की एक कमेटी बनाई जाएगी जो स्वामित्व योजना के तहत आ रही समस्याओं का समाधान करने में सहयोग करेंगे। उन्होंने उपायुक्तों को 31 अगस्त तक जिन लाभार्थियों के प्रोपर्टी कार्ड जारी हो चुके है उन लाभार्थियों की पांच-पांच रजिस्ट्री करवाने के निर्देश दिए ताकि कोई भी समस्या आए तो समय पर निवारण किया जा सके।  

मुख्य सचिव ने उपायुक्त श्री सुशील सारवान से मोरनी के 14 भोज की जमीन के सैटलमेंट के बारे में जानकारी मांगी। इस पर उपायुक्त ने बताया कि कार्य तेजी से चल रहा हैं और एक सप्ताह में इसकी प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी।

 इसके उपरांत, उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने लघु सचिवालय के सभागार में राजस्व विभाग तथा खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्वामित्व सरकार की एक मुख्य योजना है और इसकी माॅनिटरिंग स्वयं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कर रहे है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी कुलदीप सिंह, जिला खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, तहसीलदार पंचकूला पुण्यदीप शर्मा, तहसीलदार रायपुररानी कृष्ण कुमार, बीडीपीओ पिंजौर मार्टीना महाजन, विशाल पराशर, परमनंदन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com