147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान में अगस्त माह के अंत तक ओपीडी की सुविधा होगी शुरू

विधानसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित श्राइन बोर्ड की बैठक के दी गई जानकारी

For Detailed

पंचकूला, 7 अगस्त – श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड (एसएमएमडीएसबी) के परिसर में स्थापित किये जा रहे राष्ट्रीय आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान में आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) की सुविधा अगस्त 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगी।
    हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की बैठक के दौरान इस बात की जानकारी दी गई।  

पूजा-अर्चना कर शांति और समृद्धि के लिए की प्रार्थना
    श्री गुप्ता ने माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और राज्य की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। उन्होंने परिसर में श्राइन बोर्ड द्वारा संचालित प्रसाद की दुकान का भी उद्घाटन किया।
  इस अवसर पर मेयर कुलभूषण गोयल, उपायुक्त एवं एसएमएमडीएसबी की मुख्य प्रशासक, डॉ. प्रियंका सोनी, नगर निगम आयुक्त, सचिन गुप्ता, डीसीपी सुमेर प्रताप सिंह, श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक बंसल, सचिव शारदा प्रजापति, श्राइन बोर्ड के आधिकारिक सदस्य बंतो कटारिया, आरपी मल्होत्रा, अरुण ग्रोवर, हरि चंद गुप्ता, एसोसिएट सदस्य विशाल सेठ और ईश्वर जिंदल सहित विभिन्न विभागों के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
    श्री गुप्ता ने अधिकारियों को संस्थान के भीतर ओपीडी संचालन की सुचारू शुरुआत के लिए आवश्यक सभी कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अथोरिटी से आवश्यक मंजूरी हासिल करने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इस दिशा में सभी कार्यों का निर्धारित समयसीमा का पालन करने हुए निपटान किया जाए।

इस वर्ष के अंत तक संस्थान जनता को हो सकेगा समर्पित
    आयुष विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश शर्मा ने संस्थान के निर्माण की प्रगति पर अपडेट प्रदान किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय की देखरेख में यह परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। गौरतलब है कि संस्थान का लगभग 52 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। संस्थान के लिए दो डॉक्टरों की नियुक्ति हो चुकी है। अस्पताल और कॉलेज दोनों की इमारतें पूरी होने वाली हैं और दिसंबर 2023 के अंत इसका उद्घाटन करने की योजना है।

सेवा के भाव के साथ कार्य करने वाले को ही सौंपा जाए वृद्धाश्रम का संचालन
  श्राइन बोर्ड परिसर में ओल्ड ऐज होम के संचालन के संबंध में, उपायुक्त और मुख्य प्रशासक श्राइन बोर्ड डॉ. प्रियंका सोनी ने सभी नियमों और शर्तों को अंतिम रूप देने के बाद ही इसके संचालन को किसी एजेंसी या एनजीओ को सौंपने का सुझाव दिया, जिससे संचालन कर्ता सहित इसमे रहने वाले लाभार्थी  दोनों की लाभान्वित हों सके। श्री गुप्ता ने कहा कि सेवा के भाव के साथ कार्य करने वाले को ही इसका संचालन सौंपा जाए।

मास्टर प्लान के अनुरूप कार्य में तेजी लाए अधिकारी
  श्राइन बोर्ड के मास्टर प्लान पर चर्चा करते हुए श्री गुप्ता ने इसके सर्वोपरि महत्व को रेखांकित किया और अधिकारियों को इसे साकार करने की दिशा में तेजी से कार्रवाई करने का निर्देश दिया। क्षेत्र की आध्यात्मिक विरासत को संरक्षित करने में इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री गुप्ता ने अधिकारियों से परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने का आग्रह किया। इसकी निर्बाध प्रगति सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने संबधित अधिकारी को एक व्यापक प्रस्ताव तैयार करने और प्रशासनिक मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।
  श्री गुप्ता ने आबकारी विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि सरकारी निर्देशों के अनुसार श्राइन बोर्ड के परिसर में कोई भी शराब की दुकान संचालित न हो।
    माता मनसा देवी बाजार में रिक्त बूथों की स्थिति की समीक्षा करते हुए श्री गुप्ता ने एचएसवीपी को किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए एक विशेष अभियान के माध्यम से एक सप्ताह के भीतर ऐसे बूथों को सील करने का निर्देश दिया। उन्होंने एचएसवीपी को अगली बैठक में इन बूथों के उपयोग के लिए समाधान प्रस्तावित करने सहित एस लक्ष्य लेकर एचएसवीपी सेक्टर से झुग्गियों को हटाने का के लिए भी कहा।
    श्री गुप्ता ने प्रसाद योजना के तहत इसकी प्रगति, संस्कृत कॉलेज और गुरुकुल की स्थापना, लक्ष्मी भवन धर्मशाला और लाजवंती गेस्ट हाउस का नवीनीकरण, भित्ति चित्रों का संरक्षण और काली माता मंदिर, कालका की ओर जाने वाली सड़क पर प्रवेश द्वार के निर्माण की भी समीक्षा की।

https://propertyliquid.com