147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

राज्य टीबी उन्मूलन समिति द्वारा मीडिया वर्कशॉप का किया गया आयोजन

टीबी को खत्म करने के लिए हर प्लेटफार्म का सहयोग आवश्यक- डॉ सोनिया त्रिखा

For Detailed

पंचकूला – 11 जुलाई राज्य टीबी उन्मूलन समिति हरियाणा पंचकूला द्वारा आज स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा महानिदेशक डॉ सोनिया त्रिखा की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम द्वारा मीडिया की वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में डीआईपीआरओ, समाचार पत्र, रेडियो और टीवी संवाददाताओं ने भाग लिया। 

इस अवसर पर स्वास्थ्य सेवाए निदेशक जे एस पुनिया भी उपस्थित थे।

डॉक्टर सोनिया त्रिखा ने ऐसे आयोजन का महत्व समझाते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के टीबी मुक्त भारत 2025 के संकल्प को पूरा करने में अपना सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि टीबी को खत्म करने के लिए हर प्लेटफार्म का सहयोग अति आवश्यक है और हरियाणा सरकार ने मीडिया वर्कशॉप के माध्यम से सभी मीडिया प्रतिनिधियों से एक बार फिर से अनुरोध किया है कि वे अपने प्रकाशनों के माध्यम से टीबी मुक्त भारत की आवाज को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि इस जागरूकता से आमजन का टीबी रोग से बचाव हो सके और भारत से टीबी रोग का खात्मा हो सके।

जे एस पुनिया ने मीडिया बंधुओं से निवेदन किया कि टीबी सरवाइवर्स /चैंपियंस के ईलाज के उनके अनुभवों को अखबारों में निशुल्क छापें ताकि नए मरीजों को इलाज लेने में सुविधा मिल सके तथा वह इलाज के प्रति सकारात्मक रुख रखें और अपना इलाज पूरा करवाएं।  इसके अतिरिक्त मीडिया को प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के बारे में बताते हुए उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था टीबी रोगियों को इस अभियान के तहत 6 से 3 वर्ष तक गोद ले सकती है तथा उन्हें पोषण सहायता, जांच सहायता, रोजगार /आजीविका संबंधी सहायता उपलब्ध करवाने के साथ साथ ीजजचेरूध्ध्बवउउनदपजलेनचचवतजण्दपोींलण्पद पर लागिन कर सकते है।

उन्होने प्रेजेंटेशन के माध्यम से माडिया को टीवी उन्नमूलन कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाया ताकि हमारे मीडिया साथी इस कार्यक्रम को समझें और आए बदलावों की पूरी जानकारी प्राप्त कर आमजन तक पंहुचा सकें। 

 उन्होंने बताया कि निक्षण पोषण योजना में डीबीटी के अंतर्गत 12 करोड रूपये 75,715 टीबी रोगियों को वितरित किए गए है। अभी तक प्रधानमंत्री टीबी मूक्त भारत अभियान में 1716 निक्षय मित्र रजिस्र्टड है और 13466 पोषण किट बंाट दी गई है लेकिन लगभग 29 हजार टीबी मरीजों को पोषण किट का इंतजार है।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार की मीडिया वर्कशॉप का आयोजन इस मकसद के साथ किया गया है कि मीडिया भी अपनी भूमिका निभाते हुए आमजन को टीबी रोग के लक्षण जैसे कि 2 हफ्ते से अधिक खांसी होना, भूख में वजन कम होना, बलगम में खून आना व शाम के समय में धीमा बुखार होना शामिल है। हरियाणा सरकार द्वारा मुफत जांच, मुफत इलाज, व मुफत दवाईयों के साथ साथ इलाज के दौरान 500 रूप्यें पोषण भत्ता हर महीने दिया जाता है।

https://propertyliquid.com/