*गुटका, पान मसाला के निर्माण, भंडारण व बिक्री पर 1 साल तक रहेगा बैन - उपायुक्त*

युवाओं को स्वामी विवेकानन्द की जीवनी पढ़ते हुए उसे अपने जीवन में समाहित करना चाहिए।

पंचकूला  12 जनवरी- राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डाॅ0 जयदीप आर्य जी अध्यक्षता मेंस्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेंस कासमापन किया गया।

For Detailed News-


समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप मेंविधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणवीर गंगवा ने समापन सत्र में दीप प्रज्जवलन किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुएविधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने सम्पूर्ण विश्व में भारत को विश्व गुरु बनाने की आधारशिला शिकागो, अमेरिका में  रखी थी। उन्होंने योग एवं अध्यात्म को बहुत गहरे से समझा था इसलिए उन्होंने संकल्पबद्ध जीवन जीने का सम्पूर्ण विश्व का आहवान किया। उन्होंने कहा कि जीवन में नाकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है। योग को अंतर्राश्ट्रीय मंच पर संवैधानिक रुप से स्थापित करने में देश केप्रधानमंत्री  श्री नरेन्द्र मोदी को सदैव याद रखा जाएगा। प्रदेश में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में योग को एक अलग विषय के रुप में स्थापित करने का साहसिक निर्णय लिया है।


उन्होंने कहा कि प्रातःकाल में उठकर योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। हमें अपने जीवन में सात्विक भोजन का उपयोग करना चाहिए व सात्विक कर्म करना चाहिए। योग से मन को शांति मिलती है। योग को नियमित रुप से अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राणायाम व योग करने से जहां हम अपने जीवन को ठीक करेगें, वहीं सम्पूर्ण राश्ट्र को स्वस्थ करने का कार्य भी करेगें।उन्होंने कहा कि आयुष को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। क्रिटीकल केयर में एैलोपैथी के योगदान का इंकार नहीं किया जा सकता परंतु प्राकृतिक चिकित्सा/ योग/ आयुर्वेद के माध्यम से रोग को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

https://propertyliquid.com


राश्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित राश्ट्रीय कांफ्रेंस को समापन सत्र कोआदरणीय आचार्य श्री बालकृष्ण जी, महामंत्री, पतंजलि योगपीठ, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग आयुर्वेद विषेषज्ञ का आर्षीवाद प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि योग व प्राणायाम के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते है और आहार पर बल देते हुए कहा कि सात्विक आहार से हम निरोगी जीवन यापन कर सकते है। उन्होंने बल देकर कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोई जड़ी-बूटी नहीं है उसके लिए एक ही रामबाण औषधी है वह सात्विक-साकारात्मक-अध्यात्मिक विचारधारा ! उन्होंने कहा कि स्वस्थ विचार एवं साकारात्मक भावनाओं से ही संयमित समाज का निर्माण हो सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सम्पूर्ण विश्व योग एवं आयुर्वेद की शक्ति को समझा है। युवा दिवस पर उन्होंने युवाओं को भारत की संस्कृति से ओर अपनी परम्परागत जीवनशैली से जुड़ने का आह्वान किया तथा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य, आयुश एवं गृह सचिव  राजीव अरोड़ा जी ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में मानसिक रोगों को ठीक करने में आयुश की भागेदारी विषेशतः, योग की भागेदारी तथा उसके वैज्ञानिक आकडो को जानकर उसे चिकित्सा विधा में काउंसलिंग के रुप में तथा तनाव प्रबंधन एवं उपचार में योग की भागेदारी को स्वीकार किया। उन्होंने हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा0 जयदीप आर्य के तथा उनकी टीम के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें योग परक प्रोटोकाल तैयार करने का लक्ष्य दिया ताकि उसे देश-विदेश में चिकित्सा व्यवस्था के साथ स्वीकार किया जा सकें। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आज प्राप्त हो गई है और आगामी 16 तारीख से हरियाणा में वैक्सीनेषन का कार्य आरम्भ हो जाएगा और उन्होंने आषा व्यक्त की कि आने वाले  3-4 महीने मंे हम सामान्य जीवन की ओर लौट जाएगें।


हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन, डाॅ0 जयदीप आर्य जी ने हरियाणा सरकार का आभार ज्ञापित किया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल  ने एवं श्री अनिल विज जी ने योग को हरियाणा षिक्षा पाठ्यक्रम में षामिल करने का निर्णय लिया है।युवा दिवस पर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि योग एवं ध्यान को अपने जीवन में अपनाएं व पतंजलि योग सूत्र का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि योग और अध्यात्म से व्यक्ति की विचारधारा साकारात्मक हो जाती है और व्यक्ति दुःख में, सुख में अपनी मानसिक स्थिति को बनाए रखने की षक्ति अध्यात्म से प्राप्त कर सकता है। उन्होंने रोगों के मूल कारण में मानसिक तनाव को अदृष्य परंतु महत्वपूर्ण कारण बताया तथा महर्शि पतंजलि के योग सूत्रों के आधार पर एवं भगवत्गीता के चिंतन के आधार पर स्वस्थ जीवन जीने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पतंजलि योग सूत्र एवं भगवत्गीता मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में अत्यंत प्रसांगिक है।


उन्होंने युवा दिवस पर युवाओं को स्वामी विवेकानंद की जीवनी को हर व्यक्ति को पढ़ने का आह्वान किया और इसे अपने जीवन में अपनाना चाहिए।इस अवसर पर चेयरमैन ने मुख्य अतिथि महोदय विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणवीर गंगवा जी को हरियाणा योग आयोग द्वारा एक वर्श के अंतराल में किए गए कार्यों की उपलब्धि पुस्तिका भेंट की।


राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय कांफ्रेंस में डाॅ0 सतपाल बहमनी जी, निदेशक आयुष, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डाॅ0 हरीश चन्द, हरियाणा योग आयोग के सदस्य डाॅ0 पवन गुप्ता, डा0 नासिर आयुष र्काेडिनेटर, पंचकूला केजिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डा0 दिलीप मिश्रा ,डाॅ0 प्रतिभा भाटिया , योग र्काेडिनेटर, उमेश नारंग लिगल सैल्स प्रभारी, हरियाणा, नवीन कुमार राज्य प्रभारी, पतंजलि योग समिति चण्डीगढ़, सतपाल, कृष्णा गोयल, युवराज आदित्य, प्रेम चंद आहुजाएवं विभिन्न समाज सेवी एवं योग संस्थानों के प्रतिनिधियों एवं सक्रिय कार्यक्रताओं की उपस्थिति रही। कांफ्रेंस का आयोजन कोविड-19 सरकार द्वारा जारी दिषा-निर्देषों का पालन करते हुए आयोजित किया गया। इस कान्फ्रेंस को हरियाणा योग आयोग सहित अनेक सोषल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर लाइवदिखाया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन योग आयोग में रिसर्च विभाग की प्रमुख डा0 सरस ज्योति एवं भागीरथ पुरूशार्थी ने संयोजक की भूमिका निभायी।