46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक तथा मैरिट-कम-मीन्स स्काॅलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित-उपायुक्त महावीर कौशिक

– प्री मैट्रिक स्काॅलरशिप के लिए 30 सितंबर 2022 तथा पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप व मैरिट-कम-मीन्स/टाॅप क्लास स्काॅलरशिप के लिए 31 अक्तूबर तक किया जा सकता है आवेदन

For Detailed

पंचकूला,    5 सितंबर- हरियाणा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों से प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक तथा मैरिट-कम-मीन्स स्काॅलरशिप योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।


इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने बताया कि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक अल्पसंख्यक समुदायों-जैन, बोद्ध, सिक्ख, पारसी, मुस्लिम तथा इसाई में से किसी एक समुदाय का हो तथा लाभार्थी की परिवारिक आय निर्धारित सीमा से अधिकन न हो। उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक में आवेदक के  अभिभावक/संरक्षक की सभी साधनो से वार्षिक आय 1 लाख रूपए से अधिक न हो। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप में आवेदक के  अभिभावक/संरक्षक की सभी साधना से वार्षिक आय 2 लाख रूपए तथा मैरिट-कम-मीन्स स्काॅलरशिप में आवेदक के अभिभावक/संरक्षक की सभी साधना से वार्षिक आय 2.5 लाख रूपए से अधिक न हो। इसके अलावा लाभार्थी भारत में सरकारी या निजी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालयों/संस्थानों/महाविद्यालययों/विद्यालयों में अध्ययन कर रहा हो, अध्ययन किया जा रहा पाठ्यक्रम न्यूनतम एक वर्ष की अवधि का हो तथा आवेदक ने पिछले वर्ष बोर्ड/कक्षा में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।


उन्होंने बताया कि ओवदन करने के लिए आवेदक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल वेबसाईट www.scholarship.gov.in पर दिये गए लिंक www.minorityaffairs.gov.in या मोबाइल ऐप नैशनल स्काॅरशिप पोर्टल  पर छात्रवृत्ति योजना में से किसी एक के लिए आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंन बताया कि आॅनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश और बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आवेदक केवल वहीं बैंक खाता विवरण दें जो सक्रिय मोड में हो तथा बैंक के निर्देशानुसार हो ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा सके।

ttps://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक स्काॅलरशिप के लिए 30 सितंबर 2022 जबकि पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप तथा मैरिट-कम-मीन्स/टाॅप क्लास स्काॅलरशिप के लिए 31 अक्तूबर, 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।