46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए प्रदान किए जा रहे हैं समान अवसर-विधानसभा अध्यक्ष

 बरवाला के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में किया जाएगा अपग्रेड-ज्ञानचंद गुप्ता* 
*-खण्ड बरवाला की 30 महिलाओं को मनरेगा के तहत बेहतर कार्य के लिए किया सम्मानित*
*- बरवाला की महिला स्वयं सेवी समूहों की महिलाओं के लिए शीघ्र ही की जाएगी भवन की व्यवस्था*

For Detailed News


पंचकूला, 11 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समान अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों के सर्वांगीण विकास में शिक्षा का अहम योगदान है और इसी को देखते हुए इस वर्ष बरवाला के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। श्री गुप्ता आज सामुदायिक केन्द्र बरवाला में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार और ग्रामीण विकास विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वावधान में महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित ‘नये भारत की नारी’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व केन्द्री राज्य मंत्री व सांसद अंबाला लोकसभा श्री रतन लाल कटारिया, गेल की पूर्व अध्यक्ष बंतो कटारिया और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गगनदीप सिंह भी उपस्थित थे। 


*खण्ड बरवाला की 30 महिलाओं को मनरेगा के तहत बेहतर कार्य के लिए किया सम्मानित*इस अवसर पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता व श्री रतन लाल कटारिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना के तहत 100 दिन पूरा करने वाली खण्ड बरवाला के गांव रिहौड़, बतौड़, सुंदरपुर, नयागांव और रत्तेवाली की 30 महिलाओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 


*बरवाला में स्थित कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा अपग्रेड* श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए गत वर्ष 135 संस्कृति विद्यालय खोले गए थे और आगामी वित्त वर्ष में प्रदेश में 500 नये संस्कृति स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बरवाला में स्थित कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को भी संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अपग्रेड किया जाएगा ताकि बरवाला और आस-पास  के विद्यार्थी अग्रेजी मीडियम में शिक्षा ग्रहण कर सकें। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व रिहोड़ स्थित स्कूल को संस्कृति स्कूल के रूप में विकसित किया जा चुका है और वहां विद्यार्थी दूर-दूर से शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि बरवाला की महिला स्वयं सेवी समूहों की महिला सदस्यों को शीघ्र ही एक भवन उपलब्ध करवाया जाएगा जहां वे अपनी बैठकें व अन्य गतिविधियों को सुचारू रूप से चला सकेंगी। 

https://propertyliquid.com/


*मनरेगा योजना के तहत ग्राीमण अकुशल मजदूरों को गांव में ही दिया जाता है 100 दिन का रोजगार* उन्होंने कहा कि जिला मनरेगा योजना के तहत ग्राीमण अकुशल मजदूरों (पुरूषों व महिलाओं) को गांव में ही 100 दिन का रोजगार दिया जाता है ताकि महिलाओं को आजीविका का साधन मिलने के साथ-साथ उनके जीवनयापन का स्तर भी बढ सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में योजना के तहत काम करने वाले श्रमिकों को 315 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाता है। उन्होंने कहा कि  मनरेगा के तहत मिलने वाला लाभ पात्र व्यक्तियों को ही मिले इसके  लिए पैसा सीधे उनके बैंक खातों में भेजा जाता है। 
*प्रदेश में लिंगानुपात 830 से बढ कर 935 तक पहुंचा*श्री गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में हरियाणा से ही बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की थी कयोंकि पहले बेटियों को कोख में ही मार दिया जाता था। उन्होंने बताया कि राज्य में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को सख्ती से लागू किया गया जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश में लिंगानुपात 830 से बढ कर 935 तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति भ्रूण हत्या से संबंधित जानकारी देता है तो उसे राज्य सरकार द्वारा एक लाख रूपए पुरस्कार स्वरूप दिये जाते हैं और सूचना देने वाले का नाम भी गोपनीय रखा जाता है। 
*हर जिले में खोले गए हैं महिला थाने*उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं और बेटियों को सुरक्षित माहौल प्रदान करवाने के लिए हर जिला में महिला थाने खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि महिला थाने स्थापित होने से महिलाएं बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। उन्होंने कहा कि इन थानों में सभी अधिकारी व कर्मचारी महिलाएं ही हैं। 
*उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत में मुस्लिम महिलाओं का भारी योगदान*इस अवसर पर चार प्रदेशों में विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत पर लोगों को बधाई देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की जीत में मुस्लिम महिलाओं का भारी योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तीन तलाक कानून लागू करके मुस्लिक बहनों को बड़ी राहत दिलवाई है।  विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में देश व प्रदेश में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत महिलाओं को पूरूषों के समान कार्य और भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कोविड महामारी के दौरान महिलाओं द्वारा दिये गए अभूतपूर्व योगदान के लिए उनकी सराहना की।  इस अवसर पर खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल पराशर, पार्षद रितु गोयल, नरेन्द्र लुबाणा, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष सुशील सिंगला, सीबी गोयल, बीजेपी के जिला एससी मोर्चा प्रधान अमरीक सिंह, बरवाला मंडल के अध्यक्ष गौतम राणा, मार्किट कमेटी के पूर्व प्रधान अशोक शर्मा, बरवाला के सरपंच बलजिंदर गोयल और रिहौड़ के सरपंच अमित भी उपस्थित थे।