147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पंचकूला सेक्टर 15 वेंडिंग जोन का उद्घाटन करते हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

पंचकूला में विकास की झड़ी

पंचकूला में विकास की झड़ी

सेक्टर 15 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्केट का उद्घाटन

एमडीसी और सकेतड़ी में लगभग डेढ़ करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू

पंचकूला, 3 जून

For Detailed News-

पश्चिम विक्षोभ की गर्जना और बूंदाबांदी के दो दिन बाद पंचकूला में 3 जून को विकास की झड़ी दिखाई दी। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को अनेक विकास कार्यों का शुभारंभ करवाया और कुछ प्रोजेक्ट जनता की सेवा में लोकार्पित कर दिए। शहरवासियों को ताजा फल-सब्जियां उपलब्ध करवाने के लिए उद्देश्य से सेक्टर 15 में वेंडर जॉन चालू करवा दिया गया। इसके साथ ही शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए एमडीसी और सकेतड़ी में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का नारियल फोड़कर शुभारंभ किया।

एमडीसी के प्रोजेक्ट में चंडीगढ़ आईटी पार्क से पंचकूला में प्रवेश के लिए सुसज्जित द्वार का निर्माण भी शामिल है। इसके साथ ही एमडीसी से मानव कॉलोनी स्थित मंदिर तक सड़क का निर्माण, वार्ड नंबर 8 में बने तालाब का सौंदर्यीकरण, सकेतड़ी के महादेवपुर में कब्रिस्तान की चहारदिवारी, श्मशान घाट की मरम्मत का काम भी शुरू हो गया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता सेक्टर 15 में पहुंचे, जहां उन्होंने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्केट’ नाम से वेंडिंग जॉन का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि गर्मी-सर्दी में खुले आसमान के नीचे रेहड़ी फड़ी लगाने वाले मेहनतकश वेंडरों के लिए यह नगर निगम की तरफ से बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि हम पंडित दीनदयाल उपाध्याय एकात्म राष्ट्रवाद के जनक हैं। यह विचारधारा विकास की दौड़ में सबसे पीछे खड़े व्यक्ति के हितों को समर्पित है। उन्होंने कहा शहर में स्थापित हो रहे वेंडिंग जोन मेहनतकश लोगों के विकास को समर्पित प्रोजेक्ट है। यह योजना सरकार की गरीबों के प्रति संवेदनशीलता को भी प्रकट करती है।

ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि वेंडिंग जोन की कल्पना लगभग 3 साल पहले की थी। इसके बाद रेहड़ी फड़ी लगाने वाले लोगों का सर्वे कराया गया। सर्वे के बाद स्क्रूटनी का काम किया गया, जिसमें बहुत सारे पते नकली पाए गए। इसके बाद हमने तय किया कि जो लोग पंचकूला के रहने वाले हैं या पंचकूला में काम कर रहे हैं, उन्हें ही वेंडिंग जोन में काम करने की अनुमति रहेगी। उन्होंने बताया कि शहर के सेक्टर 2, 4, 8, 10, 11, 12, 15 और 19 के अंदर 715 साइट को चिह्नित कर लिया गया है, जहां वेंडिंग जोन बनाने का काम शुरू हो गया है।

पंचकूला के सेक्टर 15 में बनाए गए वेंडिंग जोन में 46 लोगों को जगह दी गई है। फिलहाल यहां अनेक साइटें खाली पड़ी हैं। इन साइटों पर भी सेक्टर 15 के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। अन्य लोग जो बच गए हैं उन्हें भी जगह दी जाएगी। ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि वेंडिंग जोन के अंदर बिजली, पानी, सफाई, सिक्योरिटी की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि बाकी सेक्टरों में 715 साइट बनकर तैयार हो जाएंगे। श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि सेक्टर 19 के अंदर 286 साइट बनकर तैयार हो गई हैं और सेक्टर 8 व सेक्टर 2 में वेंडिंग जोन बनाने का काम अभी जारी है। उन्होंने बताया कि इन सभी साइटों में जहां-जहां भी जिन लोगों ने आवेदन किया हुआ है, उसके मुताबिक लोगों को स्थान दिया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वेंडिंग स्टॉल को बनवाने के लिए वेंडर को एक भी फालतू रुपया किसी को देने की जरूरत नहीं है। जहां कहीं भी वेंडर चाहे वह अपने स्टॉल को बनवा सकते हैं। इसके लिए एक डिजाइन नगर निगम द्वारा लगवाया गया हुआ है। इस डिजाइन को वेंडर ले सकता है और उस डिजाइन के मुताबिक अपने आप ही स्टॉल बनवाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी विशेष से स्टॉल लेने के लिए जबरदस्ती करता है तो इसकी शिकायत मेयर कुलभूषण गोयल से की जा सकती है। ऐसी शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई होगी। वेंडिंग जोन का उद्घाटन करने के उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने यहां से भल्ला पापड़ी और मिल्क शेक को भी चखा।

https://propertyliquid.com

इस अवसर पर पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने वेंडिंग जोन के उद्घाटन के अवसर पर ज्ञान चंद गुप्ता के साथ-साथ शहरवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि पंचकूला में 700 से अधिक साइटों का विज्ञापन किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सभी वेंडिंग जोन को चालू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा के जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद नरेंद्र लुबाना, पार्षद जय कौशिक, पार्षद सोनिया सूद, पार्षद राकेश वाल्मीकि, पार्षद सुरेश वर्मा, पार्षद हरेंद्र मलिक, पार्षद रितु गोयल, प्रवक्ता रंजीता मेहता, नगर निगम के अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, एसडीओ रविंदर सिंह, कार्यकारी अभियंता अंकित लोहान व पार्टी के अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।