147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

देश की प्रगति के लिए समान नागरिक संहिता जरूरी – विधानसभा अध्यक्ष

19 पुस्तकों का एक साथ किया विमोचन

For Detailed

पंचकूला 5 अगस्त – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि देश में समान नागरिक संहिता जितनी जल्दी लागू होगी हमारा देश उतनी तेजी से और अधिक तरक्की की राह पर अग्रसर होगा। 

श्री गुप्ता आज यहां अशोक भंडारी नादिर द्वारा रचित 19 पुस्तकों का विमोचन एवं समान नागरिक संहिता पर संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे। 

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने श्री अशोक भंडारी नादिर द्वारा रचित 19 पुस्तकों का विमोचन करते हुए कहा कि उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकें सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत होंगी। 

उन्होंने कहा कि व्यक्ति निर्माण के जरिए राष्ट्र निर्माण इस संगोष्ठी का ध्येय है। जब व्यक्ति के अंदर गुण, चरित्र, देश के प्रति स्वाभिमान, देशभक्ति की भावना होगी तो हमारा देश और तरक्की करेगा। व्यक्ति निर्माण से ही देश का भविष्य उज्जवल हो सकता है 

संगोष्ठी के विषय समान नागरिक संहिता के बारे में बोलते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज पूरे देश और दुनिया में इसको लेकर चर्चा चल रही है। बड़े-बड़े शिक्षाविद और लेखक इस पर अपनी चर्चा करते हुए राय दे रहे हैं। ऐसे महत्वपूर्ण और ज्वलंत विषय पर संगोष्ठी का आयोजन करने के लिए उन्होंने आयोजकों को बधाई भी दी।

नागरिक समान नागरिक संहिता की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उनका मानना है कि अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग कानून होना आज की आवश्यकता नहीं रही है। देश में सभी के लिए एक समान कानून आज समय की मांग है। समान नागरिक संहिता लागू होने के पश्चात बहुत सी समस्याओं का समाधान स्वयं ही हो जाएगा। आज जो हमें दंगा, फसाद, झगड़ा आदि देखने को मिलते हैं उसका समाधान समान नागरिक संहिता ही है।

  उन्होंने कहा कि लोगों को देश की एकता अखंडता के प्रति जागरूक करना हम सब का कर्तव्य है। जिस प्रकार से हम सात सरोकार लेकर आगे बढ रहे हैं अशोक भंडारी नादिर द्वारा रचित 19 पुस्तकें भी इन सभी मुद्दों को संबोधित कर रही हैं।

  इस अवसर पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के चांसलर पदमश्री डॉक्टर हरमोहिन्द्र सिंह बेदी, हरियाणा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रोफेसर कुलदीप चंद अग्निहोत्री, एडवोकेट राजीव मल्होत्रा, डॉक्टर अनीश गर्ग, अशोक भंडारी नादिर, मेजर जनरल सेवानिर्वत राज मेहता ,एमसीएम डीएवी चंडीगढ़ की सेवानिर्वित प्रिंसिपल डॉक्टर पुनीत बेदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

https://propertyliquid.com