147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जिला में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रबंधों का निरीक्षण

For Detailed News-

पंचकूला 9 जून- जिला में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रबंधों का निरीक्षण एवं समीक्षा करने तथा कोरोना वायरस फैलने की दर के आकलन के आधार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक प्रभावी प्रबंध करने की योजना बनाने के लिए नोडल अधिकारी डा. राजीव नरवाल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है।


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि पंचकूला के नोडल अधिकारी डा. राजीव नरवाल कोविड-19 से जुड़ी रिपोर्ट तैयार करेगें और अपनी लिखित रिपोर्ट मुख्य सचिव कार्यालय को प्रेषित करेंगे। इसमें प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग और संबंधित जिला प्रशासन के सभी प्रासंगिक दिशा-निर्देशों के वास्तविक क्रियान्वयन के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने के संबंध में जारी स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचनाओं और सामाजिक दूरी बनाए रखने के संबंध में गृह विभाग एवं शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा जारी विभिन्न मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के वास्तविक क्रियान्वयन का लेखा परीक्षण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक कोविड केयर सेंटर के साथ-साथ प्रत्येक सार्वजनिक एवं सामुदायिक क्वारेंटीन सुविधा एवं आइसोलेशन वार्ड में सभी आवश्यक सुविधाओं और सभी निजी एवं सार्वजनिक अस्पतालों में सभी वेंटिलेटर्स, आईसीयू बैडस और नॉन-आईसीयू वार्ड्स में बिस्तर के साथ लगी ऑक्सीजन सुविधाओं का भी निरीक्षण करेंगे।

https://propertyliquid.com/


उपायुक्त ने बताया कि नोडल अधिकारी जिल में पुलिस, शहरी स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के सभी अधिकारियों को कोविड-19 के विरूद्व लडने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और एकजुट होकर कार्य करना भी सुनिििश्चत करेंगे। इसके अतिरिक्त जिला में सभी पंजीकृत स्वयंसेवियों को कोविड के विरूद्व और अधिक उत्साह से कार्य करने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा कोविड पीडितों की सेवा के लिए उन्हें बेहतर ढंग से तैनात करने के प्रबंध भी करेंगे।


उपायुक्त ने बताया कि नोडल अधिकारी कोविड-19 के सभी मरीजों की टेस्टिंग, आइसोलेशन और उपचार के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों की सूची तैयार करेंगें। इसके अतिरिक्त, उन्हें वर्तमान में कोरोना वायरस के फैलने की दर के आधार पर आगामी कुछ सप्ताहों के दौरान जिन संसाधनों की आवश्यकता होगी, उनके अनुमान भी तैयार करने होंगे और इस आकलन के आधार पर वेंटिलेटर्स, आईसीयू बैड, ऑक्सीजन सुविधा के साथ नॉन आईसीयू बैड और क्वारंटीन एवं आइसोलेशन सुविधाओं के विस्तार की संभावनाओं की पहचान करनी होगी।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!