46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की आयोजित तिमाही समीक्षा बैठक की करी अध्यक्षता

बैंकरों को मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना  के बैंक शाखाओं में लंबित लगभग 30 ऋण आवेदनों का शीघ्र निपटान करने के दिये निर्देश

सभी बैंकरों तथा विशेष रुप से एचडीएफसी बैंक को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत एक सप्ताह के भीतर लंबित आवेदनों को वितरित करने के दिये निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 12 दिसंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने आज जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की तिमाही समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, पशु केसीसी, पीएम स्वानिधि, पीएमईजीपी, एनआरएलएम, हरियाणा एससी/एसटी विकास निगम और हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा प्रायोजित ऋण योजनाओं की प्रगति की बैंकवार विस्तृत समीक्षा की।
उपायुक्त ने बैंकरों को मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना  के बैंक शाखाओं में लंबित लगभग 30 ऋण आवेदनों का शीघ्र निपटान करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने मुख्यमंत्री अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत बैंको  में स्वीकृत 54 ऋण आवेदनों को एक सप्ताह के अंदर वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के आवेदनों को अनावश्यक लंबित रखने तथा अवैध कारणों से निरस्त करने पर सभी बैंकरों को चेताया तथा आवेदनों को शीघ्र स्वीकृत एवं वितरित के निर्देश दिये।
श्री कौशिक ने सभी बैंकरों तथा विशेष रुप से एचडीएफसी बैंक को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर निगम द्वारा पंजीकृत रोड ट्रैक दुकानदारों को ऋण वितरित करने और अगले एक सप्ताह के भीतर लंबित आवेदनों को वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि इस योजना में प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को 10000 रुपये की ऋण सहायता देने का प्रावधान है। इस ऋण में केंद्र सरकार द्वारा 7 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दी जाती है। उपायुक्त ने कहा कि आम आदमी विशेषतया गरीबों और दलितों के लिए बैंकों से कर्ज लेना बेहद मुश्किल काम होता जा रहा है। सभी बैंक पीएमईजीपी, हरियाणा एससी/एसटी विकास निगम और हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा भेजे गए दो सप्ताह के भीतर बैंक शाखाओं में लंबित आवेदनों का निपटान कर युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने में मदद करें। पी एल पी 2023-24  का अनावरण उपायुक्त द्वारा किया गया।
नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक श्री दीपक जाखड़ ने बताया कि वर्ष 2023-24  के लिए जिले में प्राथमिकता क्षेत्र में 5526.7 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस अवसर पर एलडीओ आरबीआई श्रीमती शालिनी जैन,  डी डी एम  नाबार्ड श्री दीपक जाखर, प्रमुख जिला प्रबंधक श्री बृजेश सिंह, एमएसएमई, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग के अधिकारी और अन्य सरकारी विभागों के प्रतिनिधि और जिले में कार्यरत सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ps://propertyliquid.com