46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”


उपमण्डल अधिकारी (ना0) कालका रुचि सिंह बेदी ने उपमंडल हस्पताल कालका में कोरोना से निपटने के लिए आयोजित मॉक ड्रिल में लिया हिस्सा

कोविड से निपटने के लिए उपमण्डल अस्पताल की टीम पूरी तरह तैयार-डाॅ. नरवाल

For Detailed

कालका/पंचकूला, 10 अप्रैल- उपमण्डल अधिकारी (ना0) कालका रुचि सिंह बेदी ने उपमंडल हस्पताल कालका में कोरोना से निपटने के लिए आयोजित मॉक ड्रिल में हिस्सा लिया तथा इस दिशा में अस्पताल में मौजूद इंतजामों का जायजा लिया।


कोरोना की ये मॉक ड्रिल उपमंडल हस्पताल कालका के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी इंचार्ज डा.राजीव नरवाल की देखरेख में आयोजित की गई। इस अवसर पर डा.राजीव नरवाल ने बताया कि आने वाली कोविड की लहर से लोगों को बचाने और सही समय पर उचित देखभाल के लिए डा. खुशबू को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिनकी सहायता हेतु  नर्सिंग सिस्टर अरुणा और हस्पताल का स्टाफ की डियूटी लगाई गई है।


डाॅ नरवाल ने बताया कि उपमंडल हस्पताल में आइसोलेशन के लिए कुल 55 बेड्स का इंतजाम है जिसमे से 43 बैड बिना ऑक्सीजन की सप्पोर्ट के है और 12 ऑक्सीजन सप्पोर्ट के हैं। अस्पताल में 9 एलोपैथी चिकित्सक तथा कोरोना की प्रिस्थितियों के लिए प्रशिक्षित एक आयुर्वेद चिकित्सक मौजूद हैं। हस्पताल में 46 नर्सें कार्यरत है। उपमंडल हस्पताल कालका के अधीन 48 एएनएम/आंगनवाड़ी और आशा वर्कर को मिला कर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित हैं। हस्पताल में बेसिक लाइफ सुपोर्ट के साथ एक एंबुलेंस तथा एक एडवांस लाइफ सुपोर्ट के साथ एंबुलेंस की व्यवस्था है। फिलहाल अस्पताल के पास आरटीपीसीआर किट, पैरासिटामोल, एजीथरोमैसीन, प्रेडिनिसोल व डेक्सामेथासोन, पीपीई किट तथा एन-95 मास्क और नेबोलाइजर, 16 ऑक्सीमीटर, 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 106 ऑक्सीजन सिलेंडर की प्रयापात व्यवस्था है। हस्पताल में पी एस ए प्लांट की भी व्यवस्था है। इसके अलावा कोविड मैनेजमेंट के लिए टेली मेडिसिन के लिए ई संजीवनी के साथ साथ एडमिनिस्ट्रेशन के लिए कॉल सेंटर भी बनाया गया है।

https://propertyliquid.com/