147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी कर एक सप्ताह के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत करें अधिकारी-उपायुक्त

-अवैध खनन पर शिकंजा कसने के लिए अधिकारी सख्ती से करें काम-डीसी

-अवैध खनन के स्थानों की चैकिंग के लिए टीमों का किया गठन

For Detailed News

पंचकूला, 25 मई- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने निर्देश दिये कि जिला में अवैध खनन पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में छापेमारी करें तथा इस दिशा में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट एक सप्ताह के बाद उन्हें प्रस्तुत करें।


उपायुक्त आज जिला सचिवालय के सभागार मे अवैध खनन बारे संबंधित अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर शिकंजा कसने के लिए अधिकारी सख्ती से काम करें और जहां भी कोई अवैध खनन का मामला सामने आए तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।


श्री कौशिक ने कालका उपमण्डल क्षेत्र के लिए एसडीएम कालका, एसीपी कालका, खनन अधिकारी तथा बीडीपीओ पिंजौर की टीम बनाने तथा अवैध खनन की साईट्स पर छापेमारी कर उन्हें रिपोर्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि पंचकूला क्षेत्र में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए एसडीएम पंचकूला, संबंधित एसीपी तथा खनन अधिकारी तथा रायपुररानी क्षेत्र में संबंधित तहसीलदार, एसएचओ तथा माईनिंग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीमें चैकिंग करके उन्हें एक सप्ताह के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत करें।


उपायुक्त ने माईनिंग क्षेत्र सुखदर्शनपुर तथा श्यामटू की प्राथमिकता के आधार पर निशानदेही करवाने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। उपायुक्त ने अवैध माईनिंग पर शिकंजा कसने के लिए गांव मानक्यां में बिक्री कर, खनन, आरटीए तथा पुलिस तथा बुर्जकोटियां में वन, खनन तथा पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त नाके लगाने के निर्देश दिये। उपायुक्त ने वर्तमान में क्रियाशील खनन स्थलों की चैकिंग के लिए पूर्व में बनाई गई कमेटी में बिक्री कर विभाग के अधिकारी को भी शामिल करने के निर्देश दिये।  


उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि जिला में खनन के लिए कुल 6 स्थान अलाॅट किए गए हैं जिसमें से करनपुर में खनन पर पाबंदी लगाई गई है तथा चरनिया में खनन के कार्य को निलंबित कर दिया गया है। इस प्रकार से इस समय केवल 4 स्थानों पर ही वैध खनन की इजाज़त है, जबकि कालका में किसी भी स्थान पर खनन की अनुमति नहीं है।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसीपी  किशोरी लाल, महेश जाखड़ व सुरेन्द्र सिंह, जिला खनन अधिकारी ओमदत्त शर्मा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विरेन्द्र सिंह पुनिया, जिला वन अधिकारी बीएस राघव, तहसीलदार रायपुररानी विरेन्द्र कुमार, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल पराशर,  नायब तहसीलदार हरदेव सिंह, नायब तहसीलदार बरवाला अभिनव तथा नायब तहसीलदार कालका विक्रम तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।