147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

अधिकारी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की दिशा में करें काम : उपायुक्त

सिरसा, 19 अगस्त।


उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि सबसे अधिक मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं के चलते होती है और अधिकतर सड़क दुर्घटनाएं वाहन चालक के नियमों के तहत वाहन न चलाने के होते हैं। इसलिए सड़कों पर सांकेतिक बोर्ड, क्रांसिंग जेबरा, स्पीड ब्रेकर आदि की व्यवस्था होना बहुत ही जरूरी है। अधिकारी इस दिशा में प्राथमिकता से कार्य करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी ला सकते हैं।


वे आज सड़क सुरक्षा बारे बैठक कक्ष में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का जीवन बड़ा ही कीमती है। इसलिए सड़का सुरक्षा से संंबंधी कार्यों को अधिकारी प्राथमिकता से लें। यह कार्य मानवता के नाते भी समाज सेवा का कार्य है। उन्होंने कहा कि कई बार सड़कों पर सांकेतिक बोर्ड ना होने, स्पीड ब्रेकर ना होने आदि व्यवस्थाओं की कमी के चलते वाहन चालक सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाता है।


उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां रोड़ पर सांकेतिक बोर्ड लगवाने की आवश्यकता है लगवाए जाएं। इसके साथ ही रोड़ पर स्पीड ब्रेकर, जेबरा क्रोसिंग आदि भी लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यकारी अभियंता बीएंडआर को निर्देश दिए कि जिन-जिन रोड़ों व सड़कों पर फुटपाथ बनना है, फुटपाथ बनवाएं। इन सभी कार्यों का एस्टीमेंट बनवाकर उनके पास भिजवाएं। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड से लेकर जेल तक जहां भी अति आवश्यक हैं, वहां पर तुरंत फुटपाथ व जेबरा क्रांसिंग व स्पीड ब्र्र्रेकर बनवाएं। मुख्य सड़क से जुडऩे वाली सड़कों पर भी स्पीड ब्रेकर बनवाए जाएं। उन्होंने कहा कि नहरों की पुलों की रिपेयर करवाई जाए तथा उन पर सांकेतिक बोर्ड जरूर लगवाएं। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि एंम्बूलैंस के लिए जो स्थान निर्धारित किया गया है, एंम्बूलैंस वहीं पर खड़ी हो, ताकि संभावित दुर्घटना स्थल पर जल्द से जल्द पहुंचा जा सके। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे उन सभी स्कूलों की सूची उपलब्ध करवाए जिन स्कूलों के सामने रोड़ पर क्रोसिंग नहीं बनी है। उन्होंने कार्यकारी अधिकारी बीएंडआर को ऐसे सभी स्कूलों के सामने क्रोसिंग बनवाने के निर्देश दिए।  


उन्होंने कहा कि कई बार सड़क के दोनों और पेड़ों टहनियां भी सड़क दुर्घटना का कारण बनती है। इसलिए संबंधित अधिकारी बस कंडक्टर से ऐसी सड़कों जहां पर इस प्रकार की टहनियां झुकी हुई चिन्हित करवाएं। इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती शालिनी चेतल, एसडीएम निर्मल नागर, सिटीएम कुलभूषण बंसल, जीएम रोडवेज के आर कौशल, डीएसपी राजेश कुमार, एक्शन केसी कंबोज, वीजेंद्र शर्मा, मार्केट कमेटी सचिव सुरेंद्र कुमार, संदीप सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply