*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

जिला में 1976.5 मीट्रिक टन धान व 433.35 मीट्रिक टन बाजरा की हुई खरीद : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

सिरसा, 10 अक्तूबर।

For Detailed News-


              उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने बताया कि शुक्रवार तक जिला की मंडियों व खरीद केंद्रों पर 1976.5 मीट्रिक टन धान व 433.35 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की जा चुकी है।


https://propertyliquid.com

              उपायुक्त बिढ़ाण ने बताया कि डबवाली मंडी में 388 मीट्रिक टन, दड़बी मंडी में 648 मीट्रिक टन, रोड़ी मंडी में 83 मीट्रिक टन, सुरतिया में 6 मीट्रिक टन, कालांवाली मंडी में 9 मीट्रिक टन, लोहगढ़ मंडी में 29 मीट्रिक टन, रानियां मंडी में 270 मीट्रिक टन तथा सिरसा मंडी में 543.5 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में बाजरा की खरीद भी खरीद केंद्रों पर सुचारु रुप से जारी है। नाथूसरी चौपटा खरीद केंद्र पर 216 मीट्रिक टन, रानियां खरीद केंद्र में 14 मीट्रिक टन, रोड़ी खरीद केंद्र पर 20 मीट्रिक टन, गोरीवाला खरीद केंद्र पर 16 मीट्रिक टन, सिरसा खरीद केंद्र में 95.4 मीट्रिक टन तथा ऐलनाबाद खरीद केंद्र में 71.95 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की है। सिरसा में हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉर्पाेरेशन द्वारा 17.9 मीट्रिक टन मूंग की खरीद की जा चुकी है। जिला की विभिन्न 22 खरीद केंद्रों पर धान, 6 खरीद केंद्रों पर बाजरा तथा 5 खरीद केंद्रों पर मूंग फसल की खरीद की जा रही है।


              उपायुक्त बिढ़ाण ने कहा कि अधिकारी फसल की नमी मापते समय संबंधित किसान की पूर्ण संतुष्टि की जाए ताकि किसान को किसी प्रकार की शिकायत न रहे। मंडी में किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होने दें और सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें। किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में पूर्ण सहयोग व सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि आवक के तुरंत बाद खरीद होनी चाहिए। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे अपने शेड्यूल के अनुसार ही मंडियों में फसल लेकर आएं। मंडी में फसल लेकर आते समय यह ध्यान रखें कि फसल सुखी हो, ताकि मंडी में फसल बेचते समय किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि दिए गए समय अनुसार ही किसान मंडी में अपनी फसल लेकर आएं, ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मंडियों में कोविड-19 के संरक्षण के लिए सभी प्रकार के इंतजामों की सुचारू रूप से व्यवस्था की गई है। मंडी में सामाजिक दूरी और मास्क पहनना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मंडी में आने वाले किसानों व अन्य लोगों से भी अपील की कि वे भी मंडी में मॉस्क व सामाजिक दूरी के नियमों को आवश्यक रूप से पालन करें।