मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, हरियाणा द्वारा आज “Mental health in Unequal World” थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया।

For Detailed News-

पंचकूला, 8 अक्तूबर- स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, हरियाणा द्वारा आज “Mental health in Unequal World” थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया।
हरियाणा स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के पूर्व निदेशक डॉ परवीन गर्ग की उपस्थिति में डॉ वंदना गुप्ता डीएचएस हरियाणा की अध्यक्षता में राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ द्वारा एक राज्य स्तरीय सीएमई का आयोजन किया गया।


हरियाणा के सभी 22 जिलों के कार्यक्रम अधिकारियों, मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों ने भाग लिया, सीएमई ने सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विषय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ट्राइसिटी से फैकल्टी को शामिल किया। डॉ वंदना गुप्ता ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कोविड-19 महामारी के कारण मानसिक स्वास्थ्य को भारी झटका लगने के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य मानसिक बीमारी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और इसके बारे में बात करना है। इस विषय पर बात करते हुए डॉ परवीन गर्ग ने कहा, समाज को इस विचार से मुक्त करने का यह पहला कदम है कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे छिपे रहते हैं। इसलिए जागरूकता पैदा करना, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में बात करना, मानसिक बीमारी को पहचानना, उपचार सहायता प्राप्त करना और अंत में व्यवहार में बदलाव करना कुछ ऐसे कदम हैं जो हमें समस्या का समाधान करने में मदद कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com


डॉ. सचिन कौशल सलाहकार मनोचिकित्सक ने वित्तीय असमानता और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात की और कहा कि कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए जिला एनएमएचपी के नोडल अधिकारियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से हेल्पलाइन कॉल में भाग लिया जाएगा। इसके साथ-साथ यूनिवर्सल हेल्थ केयर एक्सेसिबिलिटी, सार्वभौमिक शिक्षा और महिलाओं के लिए विशेष मुआवजा देने की दिशा में कार्य करने होंगे।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण द्वारा मानव संसाधन को सुदृढ़ बनाना, कैप्सूल पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल का उन्नयन करना विशेषज्ञों की आवश्यकता और उपलब्धता के बीच बेमेल अंतर को पाट सकता है।
आदर्श कोहली सेवानिवृत्त प्रोफेसर नैदानिक मनोविज्ञान पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ ने मानसिक स्वास्थ्य विशेष रूप से बच्चों और किशोरों में असमानताओं में अपने अनुभवों को साझा किया ।
 श्री प्रदीप कुमार सलाहकार आयुष पंचकूला ने तनाव प्रबंधन और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक मिनी कार्यशाला की व डॉ. स्वप्नजीत, सहायक प्रोफेसर, मनोचिकित्सा विभाग, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ ने लैंगिक असमानता और मानसिक स्वास्थ्य पर विस्तृत विवरण दिया।


हरियाणा के 22 जिलों के सभी 75 प्रतिभागियों को राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ, हरियाणा द्वारा आयोजित सीएमई कार्यक्रम के लिए उपस्थिति प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया। डॉ एमपी शर्मा, डॉ पुनीत, डॉ स्वाति और राज्य मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की पूरी टीम ने सीएच पंचकूला से डॉ रीता कालरा द्वारा आयोजित कार्यक्रम का समन्वय और आयोजन किया।