विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

गुरुओं के दिखाए मार्ग पर चल कर हम समाज के उत्थान में अपना अहम योगदान दे सकते है- सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल

हरियाणा के सहकारिता मंत्री ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरु रविदास जी महाराज से लिया आशीर्वाद

For Detailed News-

पंचकूला, 24 जुलाई- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हम सभी को गुरुओं का आशीर्वाद लेना चाहिए। गुरुओं के दिखाए मार्ग पर चल कर हम समाज के उत्थान में अपना अहम योगदान दे सकते है।

सहकारिता मंत्री आज जिला पंचकूला के पिंजौर में स्थित गुरु रविदास जी महाराज के मंदिर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर माथा टेकने के उपरांत मीडिया से बातचीत कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि आज गुरु पूर्णिमा का पवित्र दिन है और वे आज यहां गुरु रविदास जी महाराज का आशीर्वाद लेने आए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा महापुरूषों और गुरुओं के नाम से समारोह व कार्यक्रम आयोजित करवाये जाते है ताकि लोग ऐसे महापुरूषों की शिक्षाओं से सीख ले सकें और आने वाली पीढ़ियों इन महापुरूषों की शिक्षाओं को अपने जीवन मे अपनाकर आगे बढ़ सके ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की नेतृत्व वाली वर्तमान हरियाणा सरकार ने हर वर्ग का विकास व उत्थान तथा कल्याण करने के लिए व्यवस्थाओं में आमूलचूल परिवर्तन करने का काम किया है जिसके तहत अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए विभिन्न नीतियों व योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा हैं।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने चार महापुरूषों संत शिरोमणि गुरू रविदास जी, संत कबीरदास जी, महर्षि बाल्मीकि जी तथा डा0 बी0आर0 अम्बेडकर जयंती पर प्रतिवर्ष राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया हुआ है। उन्होंने गुरु रविदास जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐसा माना जाता है कि मध्ययुगीन साधकों में संत रविदास जी का विशिष्ट स्थान है जिनको बाद में संत शिरोमणि की उपाधि से नवाजा गया। वहीं, उनकी प्रतिष्ठा को देखते हुए बहुत से राजा-महाराजा उनके शिष्य बन गए। गुरू रविदास जी कबीर की तरह ही उच्च कोटि के प्रमुख संत कवियों में विशिष्ट स्थान रखते हैं और स्वयं कबीरदास जी ने संतन में रविदास कहकर इन्हें मान्यता भी दी है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को गुरुओं का आशीर्वाद लेना चाहिए तभी हम आगे जीवन में बढ़ पाएंगे।

https://propertyliquid.com

इस मौके पर मंदिर के संत भक्त सुख दर्शन दास जी, प्रधान रणजीत सिंह, चेयरमैन ओमप्रकाश कनौजिया, वाइस चेयरमैन कश्मीर सिंह, जनरल सेक्रेटरी बलवीर गुरे, गुरु रविदास विश्व महापीठ पिंजौर के जिला अध्यक्ष परमजीत कोर पम्मी के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।