ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की 130वीं जयंती

पंचकूला, 14 अप्रैल- डॉ. बी. आर. अम्बेडकर एक स्वप्न दृष्टा, एक विधि शास्त्री, एक राजनीतिज्ञ और एक समाज सुधारक थे, जो भारतीय उपमहाद्वीप के महानतम नेताओं में से एक थे और उन्होंने भारतवासियों को उनके प्रति हो रहे शोषण और भेदभाव के खिलाफ साम्राज्यवादी ताकतों को चुनौती देने में उल्लेखनीय कार्य किया। उन्होंने भारत की जनसंख्या के वंचित वर्ग, जो सुसंस्थापित सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से हाशिए पर था, के लिए बुलंद आवाज उठाई।

For Detailed News-


डॉ. अम्बेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर और राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान को श्रद्धाजंलि देते हुए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, श्री रतन लाल कटारिया ने दिल्ली में डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण किये। श्री कटारिया ने कहा कि बाबा साहेब के विचार और आदर्श करोड़ो लोगों को बल प्रदान कर रहे हैं और राष्ट्र के लिए उनके स्वप्नों को साकार करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मंत्रीजी ने प्रत्येक नागरिक से आग्रह किया कि वह डॉ. अम्बेडकर द्वारा सुझाए गए सुदृढ़ संवैद्धानिक मार्ग का अनुकरण करते हुए आर्थिक और सामाजिक न्याय, अवसर की समानता और बंधुत्व के आर्दशों पर चलने की प्रतिज्ञा ले।


श्री कटारिया ने नए और समावेशी राष्ट्र के बाबा साहेब के विजन को पूरा करने के लिए सरकार के प्रयासों को बताया। उन्होंने इस विजन को बनाए रखने में डॉ. अम्बेडकर प्रतिष्ठान के अनुकरणीय प्रयासों, जैसे की डॉ. अंबेडकर के भाषणों की अंग्रेजी और हिंदी दोनों में 5000 से अधिक संस्करणों का प्रकाशन, की प्रशंसा की। सरकार के प्रयासों में वर्ष 2020-21 के दौरान 26000 से अधिक दिव्यांग छात्रों को छात्र वृत्तियां/फैलोशिप प्रदान करना, दिव्यांगता से जूझ रहे व्यक्तियों को 110 करोड़ रुपए के सहायक यंत्रों और जीवन सहायक उपकरणों का वितरण शामिल है। इसके अलावा, 2018-19 से 13128 एससी बहुसंख्यक गांवों को पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत लिया गया है। श्री कटारिया ने प्रधान मंत्री आवास योजना . ग्रामीण और शहरी के अंतर्गत 1.5 करोड़ से अधिक घरों के निर्माण में सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। स्वास्थ्य देखभाल स्कीमों के अंतर्गत, उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत 42.509 करोड़ लोगों को निरूशुल्क स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान की गई हैं। श्री कटारिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के प्रयास के रूप में मंत्रालय ने 1,40,000 से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर केबल तंत्र को शामिल किया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और राष्ट्रीय पेंशन स्कीम के अंतर्गत 66.62 लाख लाभार्थियों ने नामांकन करवाया है।

https://propertyliquid.com


मंत्री जी ने बाबा साहेब द्वारा निर्धारित की गई लोकनीति को संजोए रखने और उसे सुदृढ़ करने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की और प्रत्येक नागरिक को यह कहा कि वे सभी लोगों में न्याय, समानता, अवसर और सम्मानपूर्ण भविष्य का निर्माण करें तथा शांति बनाए रखें।