ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

पंचकूलावासियों का पाईप लाईन के माध्यम से पीएनजी गैस का सपना जल्द होगा पूरा-ज्ञानचंद गुप्ता

– विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-15 के सब्जी मंडी मैदान में नेचुरल गैस पाईप लाईन का विधिवत किया शिलांयास।
-शहर में 10.85 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाने का कार्य आगामी 6 महीने में होगा पूरा- गुप्ता
– मीटरड स्पलाई होने से जितनी गैस इस्तेमाल होगी, उतना ही बिल का भुगतान करना होगा।

पंचकूला, 14 अप्रैल- पंचकूलावासियों का पाईप लाईन के माध्यम से पीएनजी गैस का सपना जल्द ही पूरा होने जा रहा है। अपने चुनावी वायदों को पूरा करते हुए आज विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-15 के सब्जी मंडी मैदान में नेचुरल गैस पाईप लाईन का विधिवत शिलांयास किया।

For Detailed News-


इस गैस पाईप लाईन बिछाने का कार्य इंडियन आॅयल-अदानी गैस प्राईवेट लिमिटिड द्वारा किया जायेगा।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज का दिन पंचकूलावासियों के लिये एक ऐतिहासिक दिन है। सीएनजी और पीएनजी लाईन के बिछने से पंचकूला में एक नये युग की शुरूआत होगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अंदर शहर में 10.85 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाई जायेगी और यह कार्य आगामी 6 महीने में पूरा कर लिया जायेगा। पहले चरण में शहर के पैट्रोल पंपों में सीएनजी स्टेशन की व्यवस्था की जायेगी। यह कार्य आगामी एक महीने में पूरा कर लिया जायेगा। पैट्रोल पंप पर सीएनजी की व्यवस्था होने से पैट्रोल और डीजल के वाहन सीएनजी का लाभ उठा पायेंगे, जिससे शहर के पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी।


श्री गुप्ता ने कहा कि दूसरे चरण में शहर के सभी घरों तक पाईप लाईन पंहुचाई जायेगी। यह कार्य 30 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि अदानी ग्रुप एक बड़ा ग्रुप है और उन्हें आशा है कि घरों तक गैस पाईप लाईन पंहुचाने का कार्य तय समय पर पूरा कर लिया जायेगा।

https://propertyliquid.com


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर को लेकर लोगों में गैस लीक होना व सिलेंडर फटने जैसी कई आशंकायें रहती है और कई बार हमारी बहू-बेटियों के लिये भी हादसों का कारण बनती है। ऐसी ही एक दुर्घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सेक्टर-10 में सिलेंडर फटने से सात लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। गैस पाईप लाईन के बिछने से ऐसे दुखद हादसों पर अंकुश लग सकेगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस बार के अपने चुनावी घोषणा पत्र में शहरवासियों को गैस पाईप लाईन के माध्यम से घरेलू गैस उपलब्ध करवाने का वायदा किया था, जो आज पूरा हो गया है। उन्होंने नगर निगम पंचकूला और इंडियन आॅयल काॅरपोरेशन के अधिकारियों का इस पाईप लाईन बिछाने के कार्य को आज से शुरू करने के लिये धन्यवाद किया और आशा व्यक्त की कि वे इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करेंगे।


श्री गुप्ता ने कहा कि आरंभ से ही उनका काम की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रहा है। उन्होंने निगम के अधिकारियों को आदेश दिये कि वे समय समय पर इस गैस पाईप लाईन बिछाने के कार्य का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे ताकि शहरवासियों को गुणवत्तापरक सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।  
गैस परियोजना पर प्रकाश डालते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि गैस पाईप लाईन के बिछने से गृहणियों को समय पर गैस तो उपलब्ध होगी ही साथ ही मीटरड स्पलाई होने से जितनी गैस इस्तेमाल होगी, उतना ही बिल का भुगतान करना होगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि कुछ लोग पंचकूला को पेरिस बनाने की बात किया करते थे। उन्होंने कहा कि हम पंचकूला को पेरिस बनाने की बात तो नहीं करते परंतु इसे सुंदर और आत्मनिर्भर जरूर बनायेंगे। इसके लिये हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूला के विकास की दृष्टि से नगर निगम के साथ मिलकर शहर को सुंदर बनाने के लिये सात बिंदु तय किये है। पंचकूला को आवारा पशु मुक्त बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। गऊशाला का निर्माण किया गया है तथा अब तक 700 गायों को वहां रखा गया है। इसी प्रकार पंचकूला को और अधिक सुंदर बनाने के लिये कई प्रकार के कार्य प्रगति में है।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हाल ही में एक बैठक हुई है। बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि मोरनी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिये यहां पैरागलाईडिंग आरंभ की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आगामी 5 मई को इसका उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा ट्रेकिंग व अन्य एडवेंचर स्पोर्टस भी मोरनी में शुरू किये जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि पंचकूला में फिल्म सिटी स्थापित करने का काम भी शीघ्र शुरू होगा। पंचकूला हिमाचल की तलहटी में स्थित होने के कारण हिमाचल में जाने वाले पर्यटकों के लिये यह फिल्म सिटी एक आर्कषण का केंद्र होगी। इसके अलावा यहां युवाओं के लिये रोजगार के साधन सृजित होंगे।


नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के मार्गदर्शन में पंचकूला निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस गैस पाईप लाईन प्रोजैक्ट के पंचकूला में शुरू होना पंचकूला को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और कदम है।


सेक्टर-15 के पार्षद जय कोशिक ने कहा कि गैस पाईप लाईन का शिलान्यास कर विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अपना चुनावी वायदा पूरा किया है।


इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, पार्षद जय कोशिक, सुरेश वर्मा, सुशील गर्ग, राजेश कुमार, परमजीत कौर, रितु गोयल, सोनिया सूद, हरेंद्र मलिक, सुनीता सिंगला, गौतम प्रसाद, ओमवती पुनिया, पूर्व पार्षद सीबी गोयल, ओमप्रकाश देवी नगर सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।