*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

1857 की कं्राति की यादे स्मारक मंे संजोने के लिए सौंपें-उपायुक्त

https://propertyliquid.com

पंचकूला  8 फरवरी- सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा 1857 की क्रांति की याद में वीर जवानों की बहादुरी एव शहादत को नमन करने के लिए अम्बाला कैंट में भव्य और विशाल युद्व स्मारक का निर्माण किया जा रहा है।


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि 22 एकड़ भूमि पर लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस विशाल युद्व स्मारक में आजादी की प्रथम लड़ाई 1857 की क्रांति में जिन वीर जवानों ने बहादुरी दिखाई और अपनी शहादत दी, उन पूर्वजों की स्मृति संजोने के लिए धरोहर के रूप में क्रांति से संबधित कोई भी वस्तु जैसे राईफल, बंदूक, पिस्टल, बंदूक की गोली, मस्कट र्काटरिज, वर्दी, तलवार, चाकू, बैज, मेडल, दस्तावेज, 1857 की क्रांति पर जारी हुई पोस्टल स्टैंम्प, डाक टिकट, पत्र या पत्र व्यवहार, मूल रूप से कोई समाचार पत्र, उस दौर की पेंटिंग, कोई मानचित्र या अन्य कोई भी वस्तु जो क्रांति से संबधित हो, उसे हरियाणा सरकार को सौंपे।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि नागरिकों द्वारा दी गई वस्तु, दस्तावेज व अन्य चीजें प्रमाणिक पाए जाते हैं तो उसे मान सम्मान के साथ दिए जाने वाले व्यक्ति के नाम व पते सहित गैलरी में दर्शाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ सरकार उनकी आभारी रहेगी और युद्व स्मारा में बनाई जाने गैलरी को स्मृति के रूप में संजोकर रखा जाएगा। उन्होंने इसके लिए कोई भी व्यक्ति मोबाईल न. 9463437252 अथवा 9888009339 पर भी सम्पर्क कर सकते है। इसके अलावा ई मेल warmemorial92@gmail.com  पर भी पत्र व्यवहार किया जा सकता है। इसलिए जिला के नागरिक इस याद से जुड़ी हुई सभी आवश्यक चीजें सरकार को सौंपें ताकि उन्हें गैलरी में संजोकर पूर्वजों की यादों को भावी पीढी के लिए सदैव संजोकर रखा जा सके।