*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

उपायुक्त- हरियाणा सरकार ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रबी फसलों के पंजीकरण के लिए ‘परिवार पहचान-पत्र’ का होना अनिवार्य कर दिया है।

पंचकूला 19 जनवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि हरियाणा सरकार ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रबी फसलों के पंजीकरण के लिए ‘परिवार पहचान-पत्र’ का होना अनिवार्य कर दिया है। इसलिए सभी किसान अपना परिवार पहचान पत्र जल्द से जल्द बनवा लें ताकि मेरी फसल मेरा ब्यौरा फसल योजना का लाभ आसानी स ेले सकें।

For Detailed News-


उपायुक्त ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा क्रियान्वित इस योजना के तहत  16 जनवरी 2021 से ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रबी फसलों का पंजीकरण आरंभ कर दिया गया है। इसलिए किसान मण्डियों में अपनी फसल बेचने के लिए अवश्य पंजीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने एवं कृषि या बागवानी विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने हेतु अपनी फसलों का पंजीकरण ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल में करवाना अत्यंत अनिवार्य है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि किसान अपना पंजीकरण नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपने ‘परिवार पहचान-पत्र’ के माध्यम से अपनी फसलों का पंजीकरण fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर भी कर सकते है। उन्होंने जिला के किसानों से अनुरोध किया है कि वे योजना का पूर्ण लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाएं और अपने परिवार पहचारन पत्र भी शीघ्र बनवाएं। परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए प्रशासन द्वारा कई सीएससी केन्द्रों पर सुविधा प्रदान की गई है।