29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सड़क किनारे फलदार वृक्षों से किसानों की होगी आमदनी- वी.एस. तंवर

हरियाणा के 6500 गांव में वृक्षारोपण से होगी हरियाली
सामुदायिक हिस्सेदारी से 20 प्रतिशत वन क्षेत्र लक्ष्य होगा हासिल।

For Detailed News-

पंचकूला, 11 जनवरी- वन भवन पंचकुला ‘प्रेस से मिलिये’ कार्यक्रम में पत्रकारों से संवाद करते हुए हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी.एस. तंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रेरणा से वन मंत्री कंवर पाल जी के नेतृत्व में हरियाणा की धरती पर सामुदायिक हिस्सेदारी से 20 प्रतिशत वन क्षेत्र का लक्ष्य हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के समाज का बड़ा हिस्सा कृषि वानकी योजना के माध्यम से प्लाईवुड़ ईंडस्ट्री का प्राण है। उन्होने बताया कि हरियाणा के किसानों की मेहनत से पूरे भारत में ही नहीं एशिया महाद्वीप में प्लाईवुड ईंडस्ट्री के क्षेत्र में हरियाणा का प्रमुख स्थान है। एक सवाल के जवाब मे उन्होंने कहा कि हरियाणा के 6500 गांव में सामुदायिक हिस्सेदारी से हरियाली लाने की योजना बनाई गयी है। उन्हांेने कहा कि इस वर्ष 1100 गांव में हरियाली एवं विशेष पौधारोपण अभियान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह क्रम प्रतिवर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक सम्पूर्ण लक्ष्य हासिल न कर लिया जाए। उन्होंने कहा राजमार्ग के किनारे किसानों को प्रेरित कर फलदार पौधे प्रदान करके उनकी देखरेख की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए फसल चक्र बदलने की एक नई राह बनाई जाएगी, जिससे किसान को उसके उत्पादन का उचित लाभ मिले और जलवायु परिवर्तन के दौर में हरित पट्टी के माध्यम से प्रकृतिक चुनौतियों से निपटा जा सके। सवाल जवाब के क्रम में उन्होंने बताया कि अरावली क्षेत्र में जो पारम्परिक और देशज वनस्पति प्रजातियों को नई तकनीक से विस्तार दिया जाएगा। 12 जनवरी महर्षि विवेकानंद के जन्मदिवस को युवा दिवस के रूप में मनाते हुए हरियाणा के युवाओं से अपील है कि वह वृक्ष दूत बनकर वनाच्छादित हरियाणा का सपना साकार करें।

https://propertyliquid.com


 इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान वन संरक्षक श्री सुरेश दलाल जी ने कहा कि हम भविष्य में शैक्षणिक संस्थाओं के माध्यम से इस योजना पर कार्य कर रहे है कि विद्यार्थी वन विभाग द्वारा रोपे गये पौधों को वृक्ष बनाने का जिम्मा लें। ऐसे विद्यार्थियों को पौधगीरी अभियान के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है।  

इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य वनसंरक्षक श्री विनोद कुमार, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वनसंरक्षक श्री के.सी. मीणा, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक घनश्याम शुक्ला, मुख्य वन संरक्षक श्री एम.एस मलिक, मुख्य वनसंरक्षक श्री एम.एल. राजवंशी, मुख्य वन संरक्षक श्री टी.पी. सिंह, मुख्य वनसंरक्षक श्री ए.पी. पाण्डे सहित वन विभाग एवं वन प्राणी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।