*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

ऑनलाइन इलाज के लिए संजीवनी ओपीडी शुरू- सिविल सर्जन

अब गर्भवती और गंभीर मरीजों को घर बैठे मिलेगा उपचार

पंचकूला 18 दिसम्बर- स्वास्थ्य विभाग, पंचकुला की सिविल सर्जन, डॉ जसजीत कौर ने बताया कि यदि आप किसी बीमारी से पीडित हैं या फिर गर्भवती महिला हैं तो आपको थोड़ी-बहुत तकलीफ होने पर उपचार के लिए अब सिविल अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, पंचकुला ने जिले में ई-संजीवनी ओपीडी शुरू कर दी है। इसके लिए मरीज को अपने एंड्राइड फोन पर ई-संजीवनी एप्प डाउनलोड करना होगा । इसके बाद एप पर ही अपने मोबाइल नंबर का रजिट्रेस्शन कर अपनी तकलीफ बतानी होगी ।

For Detailed News-

सिविल सर्जन ने बताया कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए नागरिकों को अपने स्मार्ट फोन से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । जिसके बाद विडियो कॉलिंग या वेब कैमरे के जरिये रोगी से चिकित्सक बात करके उचित दवाई बताएंगे । सिविल सर्जन ने कहा कि वृद्ध आश्रम, शेल्टर होम, आब्जर्वेशन होम और जेल आदि में रेह रहे मरीज भी इस सुविधा का लाभ ज्यादा से ज्यादा उठाएँ । इसके लिए अधिक जानकारी व एप  डाउनलोड करने के लिए मेंesanjeevaniopd. पद पर लॉगइन करें ।  

https://propertyliquid.com
इस पर संबंधित डॉक्टर टैलीकॉन्सल्टेशन के जरिये मरीज से बात करेगा और उसे क्या-क्या एहतियात बरतनी है इन सबके बारे में परामर्श तो देगा ही । इसके साथ-साथ उसे कौन सी दवाई की आवश्यकता है इसके बारे में भी बताएगा । इसके बाद मरीज डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा सरकारी अस्पताल या केमिस्ट की दुकान से ले सकते हैं ।


उन्होंने बताया कि बीमार मरीज व गर्भवती महिलाएं अस्पताल आने पर कोरोना संक्रमित न हो । इसलिए ई-संजीवनी ओपीडी शुरू की गई है । कोरोना संक्रमित होने पर ज्यादा दिक्कत गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों व गर्भवती महिलाओं को होती है । इसके अलावा सबसे ज्यादा डॉक्टरी परामर्श की उन्हीं को जरूरत पड़ती है । इन सब को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐसे मरीजों को ई-संजीवनी ओपीडी पर उपचार मुहैया करवाने का फैसला लिया है ।


उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए यह सुविधा प्रत्येक सोमवार से शनिवार को सुबह 10.00 से 1.00 बजे तथा सांय 3.00 से 5.00 बजे तक रहेगी । मरीज को सिर्फ ई-संजीवनी एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ।