*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को कहा है कि आने वाले धान की कटाई के मौसम के मद्देनजर पराली जलाने के जीरो बर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करना है।

पंचकूला 3 सितम्बर – हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को कहा है कि आने वाले धान की कटाई के मौसम के मद्देनजर पराली जलाने के जीरो बर्निंग के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करना है।

For Detailed News-


मुख्य सचिव कृषि विभाग के अधिकारियों एवं किसानों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बातचीत कर रही थी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में पराली जलाने वाले रैड जोन को विशेष रूप से फोकस किया जाए और योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाए। पराली जलाने की घटनाएं न हों, इसके लिए निगरानी टीमों का गठन कर नोडल अधिकारी बनाये जाएं। उन्होंने कहा कि गांव स्तर पर पंचायतों व किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरुक करें।


उन्होंने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से फसल अवशेष पराली आदि के न जलाए। इससे धरती की उपजाऊ शक्ति कम होती है तथा पर्यावरण भी दूषित होता है। इसलिए ग्राम पंचायतों की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय एवं एनजीटी के निर्देशानुसार लोगों को फसल के अवशेष न जलाने के साथ मेरा पानी मेरी विरासत, मेरी फसल मेरा ब्यौरा आदि की गांव स्तर पर अभियान चलाकर जानकारी दें। उन्होंने कहा कि फसल अवशेष न जलाने के अभियान को सामाजिक मुहिम बनाएं ओर इसके आग से होने वाले नुकसान के प्रति भी लोगों को प्रेरित करें।

https://propertyliquid.com/


उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि पराली न जलाने के लिए लोगो को प्रेरित करने हेतू जिला में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कृषि व पचंायत एवं विकास विभाग के सहयोग से गांवों में ई-ग्राम सभाओं का आयोजन लोगों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान से अवगत करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों में कस्टम हायर सैंटरों के माध्यम से छोटे एवं कम जोत वाले किसानों को भी सामुहिक रूप से लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए आईईसी गतिविधियों को बढाया जा रहा है जिनमें लोगों को पर्यावरण को दूषित होने से बचाने का संकल्प भी करवाया जाता है। वीसी में मेरा पानी मेरा विरासत योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा जैसी योजनाओं बारे भी विस्तार से किसानों को लाभान्वित करने बारे चर्चा की गई।


उपायुक्त ने कहा कि गत वर्ष जिला में पराली जलाने वाले 14 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। वीसी में जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, उपकृषि निदेशक वजीर सिंह सहित भरेली गांव के किसान भी शामिल हुए।