29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान को आगे बढाते हुए बेटी को आगे बढाओ के अपने सकंल्प पर 11 नए महाविद्यालय खोलने की घोषणा की।

पंचकूला 3 अगस्त, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान को आगे बढाते हुए बेटी को आगे बढाओ के अपने सकंल्प पर 11 नए महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। इसके साथ ही हरियाणा ऐसा प्रदेश बन गया जिसकी 15 किलोमीटर की परीधि में एक महाविद्यालय खुल गया।

For Detailed News-


पंचकूला के सैक्टर 1 के राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय से मुख्यमंत्री ने इन कालेजों की घोषणा करने के साथ साथ पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण कर उसकी रक्षा के लिए वृक्षबंधन का भी प्रदेश के लोगों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान एक महादान है। इसी के मध्येनजर पिछले 5 वर्षो में 97 नए कालेज खाले गए जबकि पिछले 48 वर्षो में 75 कालेज खोले गए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि संयोग की बात है कि अभी हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित हुई है जिसमे 2030 तक उच्चतर शिक्षा में जीईआर 50 प्रतिशत तक करना है जो वर्तमान में 32 प्रतिशत तक है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सरकारी प्रयासों के साथ साथ गैर सरकारी समितियां, समाज के प्रबुद्व व्यक्तियों के सहयोग से हरियाणा इस लक्ष्य को हासिल करेगा। नई शिक्षा नीति में कक्षा 6 से ही व्यवसायिक रूप से विद्यार्थी के हुनर के अनुरूप ही विषय चुनने का विकल्प दिया गया है जो एक इस नीति की सबसे बड़ी खुबी है।

https://propertyliquid.com/


हरियाणा में देश का पहला का भगवान विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय पलवल जिले दुधोला में खोला गया है। इस विश्वविद्यालय में युवाओं को उनके कौशल अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्तमान में हजारों युवा इस विश्वविद्यालय में कौशल की शिक्षा हासिल कर रहे है। उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में कारगर सिद्व होगी। इससे शिक्षा के स्तर में अमूलचूल परिवर्तन होगा और पूर्ण रूप से रोजगारपरक होगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम केवल 10 महाविद्यालयों की घोषणा था परन्तु आज ही महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के अनुरोध पर कलायत विधानसभा क्षेत्र के गांव राजोंद में 11 महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। यह रक्षाबंधन का हमारी बहनों के लिए विशेष तोहफा है। उन्होंने कहा कि अब 15 किलोमीटर की दायरे में कोई न कोई महाविद्यालय खोला जा चुका है। सरकार का लक्ष्य 10 किलोमीटर की परीधि में एक महाविद्यालय खोलना हेै। उन्होंने प्रदेश के लोगों से आहवान किया कि अगर किसी क्षेत्र में इससे अधिक दूरी पर महाविद्यालय है तो वे सरकार के संज्ञान में लाए, उस पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी।


मुख्यमंत्री ने आज सबका साथ सबका विकास के अपने लक्ष्य पर चलते हुए आज पंचकूला से नूह तथा जगाधरी से डबवाली हर विधानसभा क्षेत्र में कोई न कोई महाविद्यालय दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी हलकों में 161 सरकारी महाविद्यालय है जो किसी न किसी विधानसभा क्षेत्र में पडते हैं। परन्तु यह हैरानी की बात कांगे्रस के 10 वर्षो के शासन काल में बरोदा विधानसभा हलके में एक भी महाविद्यालय नहीं है। इसलिए उन्हांेने बरौदा में दो महाविद्यालय देने की घोषणा की है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों में पढे लिखे जनप्रतिनिधि आंए। इसके लिए उन्होंने न्यायालय तक लड़ाई लडी। जिसका परिणाम यह हुआ कि वर्ष 2016 में 33 प्रतिशत आरक्षण की तुलना में 43 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई। उन्होंने घोषणा की कि आगामी पंचायती राज चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटे आरक्षित की जाएगीं। उन्होंने कहा कि एक शिक्षित महिला तीन तीन पीढियों का भला करती है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या समाज में एक कलंक है ओर हरियाणा में इसकी स्थिति ओर भी खराब थी। इसके मध्येनजर बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की गई। सरकारी प्रयासों के साथ साथ, जनसहयोग से इस अभियान के सार्थक परिणाम आए और वर्तमान में लिंगानुपात की स्थिति 923 तक पहुंच गई है जो पहले केवल 871 थीं।
मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण को वृक्षबंधन का कार्यक्रम बताते हुए कहा कि हमें वृक्षों को भी हमने रक्षासूत्र में बांधना होगा। वृक्ष बचेगें तो हमें आक्सीजन ओर जीवन मिलेगा। उन्होंने वृक्षों को रक्षा बांधते हुए परवरिश करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई वृक्षबंधन डोक्यूमेंट्री का अवलोकन किया ओर इसका एप भी लांच किया। यह एप सदैव खुला रहेगा और इस पर कोई विद्यार्थी पौधारोपण व उसकी सुरक्षा करके एप पर फोटो अपलोड कर सकता है। उन्होंनेे स्वामी विवेका नंद की पुस्तक-आई एम इंडिया- का विमोचन किया।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के लिए आज रक्षाबंधन का ऐतिहासिक दिन है। पिछले कुछ वर्षो से पंचकूला एक शिक्षा के हब के रूप में उभर रहा है और मोरनी हिल्स जैसे दुगर्म क्षेत्र में अब तक केाई तक केाई कालेज नहीं उस क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने एक शिक्षा सौगात दी है। उन्होंने इससे पहले पंचकूला में हरियाणा का पहला अंग्रेजी माध्यम से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शुरू किया गया है। इसके अलावा 5 प्राईमरी स्कूल भी अंग्रेजी माध्यम के जिला में खोले गए है। इन स्कूलों से पंचकूला में शिक्षा का ग्राफ बढा है और पिछले वर्षो की तुलना में 10 व 12वीं कक्षाओं की नतीजे भी बेहतर आ रहे है।


श्री गुप्ता ने कहा कि पिछले कई सालो उपेक्षित पंचकूला में जितने विकास कार्य इन 5 सालों में हुए उतने पहले कभी नही हुए। उन्होंने कहा कि पंचकूला के विकास में करोड़ों रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है और निरंतर विकास जारी रहेंगें। उन्होंने मोरनी जैसे दुर्गम क्षेत्र में कालेज की स्थापना करने पर मुख्यंत्री का आभार जताया।

केन्द्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि हरियाणा में केन्द्र सरकार की नल से जल योजना के तहत बेहतर कार्य किए जा रहे है। इसके लिए हरियाणा सरकार विशेष रूप से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नल से जल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वकांक्षी योजना है। इसके तहत 2024 तक हर घर में नल से जल पहुचंाया जाएगा। हरियाणा इस योजना में पहले ही काफी आगे चल रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि मन में ठाना है उसे कर दिखाना है और आज के 11 महाविद्यालय महिला शिक्षा में मील का पत्थर साबित होेगें और हरियाणा उन्नति के शिखर पर पहंुचेगा।


हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति के आने से पहले ही प्रदेश में 1000 प्ले स्कूल खोलने की योजना तैयार की जा चुकी थी। इसके अलावा मिड डे योजना के तहत प्रदेश के स्कूलों में अब विद्यार्थियों को सप्ताह में 6 दिन दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के दौरान आॅन लाईन कक्षाएं लगाकर हरियाणा ने देश में बेहतरीन प्रदर्शन किया और हिमाचल व गुजरात के बाद हरियाणा देश में अव्वल स्थान पर रहा। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा पर मुख्यरूप से फोकस किया जा रहा है। प्रदेश में उच्च शिक्षा के साथ साथ 98 संस्कृति माॅडल स्कूल भी खोले जा रहे है। शिक्षा के क्षेत्र में पिछले साढे पंाच साल में स्कूल व कालेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में जितना कार्य किया है उतना पहले कभी नहीं हुआ।
कार्यक्रम को महानिदेश शिक्षा अजीत बाला जोशी, प्राचार्य डा. अर्चना मिश्रा व उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता ने भी संबोधित किया। कालेज की छात्राओं ने मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ठ व्यक्तियों को राखी बांधकर आशिर्वाद लिया। इस मौके पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, नगर निगम के आयुक्त महावीर सिंह, भाजपा जिला प्रधान दीपक शर्मा, श्याम लाल बंसल, कुलभुषण गोयल सहित पार्टी के कई पदाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।