29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

उपायुक्त मुकेश कुमार अहुजा के मार्गदर्शन मे छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सेक्टर 5 के परेड ग्राउंड में योग क्रिया करवाई गई।

उपायुक्त मुकेश कुमार अहुजा के मार्गदर्शन मे छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सेक्टर 5 के परेड ग्राउंड में योग क्रिया करवाई गई।

पंचकूला 21 जून- उपायुक्त मुकेश कुमार अहुजा के मार्गदर्शन मे छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सेक्टर 5 के परेड ग्राउंड में योग क्रिया करवाई गई। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉक्टर दलीप मिश्रा व अन्य योग प्रशिक्षकों ने योगा करवाया। आयुष विभाग पंचकूला के फेस बुक लाईव पेज http://www.facebook.com/ 113644623718189 /posts से जोड़कर लोगो को घर पर ही रहकर अपने परिवार के साथ योग करने तथा स्वस्थ रहने के अनुरोध करने पर हजारों की संख्या में लोगों ने अपने घरों में योग किया और फेस बुक के माध्यम से योग का लाभ लिया। छठे अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन योगा एट होम थीम पर किया गया है। आयुष विभाग के फेसबुक पेज पर लाईव अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकाल की ट्रेनिग दी गई है।


उन्होंने बताया कि 21 जून को योग दिवस पर सैक्टर 5 स्थित परेड ग्राउण्ड में प्रातः 7 बजे से 7.45 बजे तक योगाभ्यास का फेसबुक लाईव जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा की अध्यक्षता में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बहुत कम व्यक्तियों ने योग कर घरों में लोगो तक पहुंचाया।


उन्होंने कहाॅं कि पिछले 5 वर्षो से प्रतिवर्ष 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस भव्य स्तर पर आयोजन किया जाता था परन्तु कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष छठे अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ‘‘घर पर रहकर परिवार सहित योग करना‘‘ ही उचित बताया और लोगो को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टैंसिंग रखने, फेस मास्क का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बढते मामलों पर लोगों में इससे भय, तनाव पैदा हो रहा है। ऐसे समय में योग से अच्छा कोई विकल्प नहीं है जो शारिरिक व मानसिक तनाव को दूर कर सकें। योगाभ्यास में करवाई जाने वाली क्रियाए अनुलोम-विलोम,कपालभाति व भ्रामरी प्राणायाम शारिरिक रोगों के साथ मानसिक रोग जैसे चिंता, तनाव, अवसाद को भी दूर करने में सहायक सभी योग करवाए गए। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अपने निवास स्थान पर योग किया।

Watch This Video Till End….