हरियाणा सरकार ने 30 जून, 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन बढाने का निर्णय लिया हैं।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि जिला पंचकूला में कोई भी मजदूर, गरीब, दिहाड़ीदार व्यक्ति भूखा न रहे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि जिला पंचकूला में कोई भी मजदूर, गरीब, दिहाड़ीदार व्यक्ति भूखा न रहे।

पंचकूला  3 अप्रैल- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि जिला पंचकूला में कोई भी मजदूर, गरीब, दिहाड़ीदार व्यक्ति भूखा न रहे। इसके लिए गांवो एवं शहरों की प्रत्येक कालोनी, झुग्गी में लोेगों को आवश्यक खाद्य सामग्री मुहैया करवाने के व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 1 स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जिला के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला में 12 अस्थाई शैल्टर होम में लगभग 400 लोगों को रखा जा रहा है। इसके अलावा जिला की प्रशासन द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 11925 झुग्गी एवं घरों की पहचान करके 51962 व्यक्तियों को राशन पहंुचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सैक्टर 17 के शैल्टर होम में बच्चों एवं महिलाओं के लिए 10 किलोग्राम से अधिक दूध का प्रबंध उनके द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा हर शैल्टर होम में चाय का भी प्रबंध किया हुआ है। 

श्री गुप्ता ने बताया कि जिला के शैल्टर होम, शहर एवं गांवों को सेनीटाईज करने के लिए निगम एवं जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा विशेष प्रबंध किए गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में सरंपचों के माध्यम से एक बारे पूरे जिला के सभी गांवों को सेनीटाईज किया जा चुका है तथा दोबारा से सेनीटाईज करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसी प्रकार निगम के लिए भी गाड़ियां लगाई गई हैं तथा भीड़ वाले क्षेत्रों में मैन्यूवल भी सेनीटाईज करने का कार्य किया जा रहा है। 

https://propertyliquid.com/properties/3-bedroom-for-sale-in-brampton/

अध्यक्ष ने बताया कि तबलीगी जमात में गए जिला के 125 लोगों की पहचान कर उन्हेें क्वांरटीन किया गया है तथा उनकी स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक उपचार सेवाएं भी मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार कोरोना को भगाने के लिए 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट का महासंकल्प किया जाएगा। इसमेें अपने अपने घरों में दिए जलाकर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया जाएगा। यह कोरोना की चेन तोड़ने का सही रामबाण ईलाज है। 

बैठक में कुकड फूड, सेनीटाईजेशन, गौशालाओं में चारे की व्यवस्था, शैल्टर होम की स्थिति, सूखा राशन एवं सामाजिक सुरक्षा को लेकर विस्तार से समीक्षा की गई। 

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक उचित दूरी का पैमाने अपनाते हुए प्रतिदिन लगभग 30 हजार फूड पैकेट वितरित किए जा रहे है। इसके लिए माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड में भण्डारे शुरू किए गए है। इसके अलावा कालका में भी 2300 झुग्गी झोपड़ियों में कूकड फूड दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर एवं गांवों को सेनीटाईज करने के लिए 9 टीमों को बढाकर 10 अतिरिक्त हैण्ड स्प्रेे टीमों सहित 29 टीमें लगाई गई है। इसके अलावा खाना वितरित करने वालों के अलावा खाना बनाने वाली टीमों को भी सेनीटाईज, ग्लब्ज, एवं मास्क उपलब्ध करवाए गए है। उन्होंने कहा कि निगम की मांग पर 15 स्प्रे मशीनें ओर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए ताकि शहर में सेनीटाईज करने वाली टीमों को बढाया जा सके। इसके अलावा तालाबों एवं खडे़ पानी में लारवा पनपने से रोकने के लिए अलग से तेल डालने की टीमें लगाई गई है। गौशालाओं एवं चारे की कोई कमी न रहे इसकी नियमित निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शैैल्टर होम में सलाहाकार लगाए गए हैं जो लोगों को मानसिक रूप से सशक्त एवं प्रबल बनाने का कार्य कर रहे है।  

बैठक में एसडीएम पंचकूला धीरज चहल, जिला विकास एंव पंचायत अधिकारी दमन सिंह, सीईओ माता मनसा देवी एम एस यादव, निगम के अधिकारियों के अलावा कई अधिकारी मौजूद रहे। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!