स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 848 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान् के बाद से पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन है।

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान् के बाद से पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन है।

पंचकूला 26 मार्च- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान् के बाद से पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन है। परंतु आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आम जनता तक आवश्यक खाद्य सामग्री जैसे सब्जी फल एवं राशन पहुंचाने की जिम्मेवारी प्रशासन की है। आवश्यक वस्तुएं लोगों के घर पर पहुंचाने की जिम्मेवारी पंचकूला प्रशासन बखूबी निभा रहा है।


उपायुक्त ने बताया कि कमेटी द्वारा लगभग 160 रेहड़ी फड़ी व ट्राली पर सब्जी फल बेचने वाले लोगों को पूरे शहर में लगाया गया है। इसके अलावा राशन, दूध, ब्रेड के दुकानदारों को भी अनुमति प्रदान की गई है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति दूरभाष पर भी काॅल करके घर बैठे भी सामान मंगवा सकते है।


उन्होंने बताया कि लगभग रेहड़ी फड़ी व ट्राली द्वारा पंचकूला शहर, कालका पिंजौर के विभिन्न क्षेत्रों में सब्जी व फल पहुंचाए जा रहे हैं। जिसके लिए सभी विक्रताओं के आई कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ सैक्टर 26 मंडी से पंचकूला की आपूर्ति पर फर्क पड़ा था, परंतु अब पंचकूला सेब़ मंडी के विक्रताओं से बातचीत करके तीन ट्रेडस से माॅल मिलना आरंभ हो गया है। अब किसी प्रकार की भी कोई दिक्कत नहीं है।


इसी प्रकार बरवाला में मेहता ट्रेडस फल सप्लाई करेंगे। यह संतरा, किन्नू आदि उचित दामों पर पूरे शहर में सप्लाई किया जाएगा। चंडीगढ़ सैक्टर-26 के ग्रेन मार्किट से राशन की आपूर्ति करने व सब्जी के थोक विक्रेता को सब्जी सप्लाई करने के प्रबंध करवा दिए हैं। उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारियों को यह आदेश दिए गए हैं कि वे सब्जी व फल विक्रताओं से उचित दूरी बनाए रखें । सब्जी व फल विक्रताओं को भी दस्ताने, सैनिटाईजर व माॅस्क पहनना अनिवार्य है।


पंचकूला मार्किट कमेटी के सचिव धमेन्द्र ने बताया कि सब्जी व फल विक्रेता उचित दामों पर सब्जी व फल लोगों तक पहुंचाए इसके लिए एक अधिकतम कीमत भी निर्धारित कर दी गई है। जो भी विक्रेता इस कीमत से अधिक पर फल या सब्जी बेचता मिल जाएगा तो उसके खिलाफ उपायुक्त के निदेशानुसार आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।


संत राम बतौड़ गांव के किसान ने कहा कि कालका व पिंजौर क्षेत्र में सब्जी बेचने की जिम्मेवारी निभा रहें हैं। उन्होंने बताया कि यह सेवा का भी समय है इसलिए प्रशासन ने उनको जो जिम्मेदारी दी है, वो उसका पूरी तरह निर्वहन करेंगे। लोगों को उचित दामों पर ही सब्जी बेचेंगे।


किसान मंडी में काम करने वाले मधुकर ने बताया कि उसका यही प्रयास रहेगा कि जिस क्षेत्र में सब्जी बेचने की इजाजत उन्हें मार्किट कमेटी ने दी है, वो उसी क्षेत्र के प्रत्येक नागरिक तक सब्जी पहुंचाने का काम बड़ी बखूबी से निभाएंगे। जिससे प्रत्येक व्यक्ति को सब्जी मिल सके।


सैक्टर- 20 के निवासी नरेश ने कहा कि वे सरकार उनके सैक्टर में ही सब्जी उपलब्ध करवा रही हैं। ये बहुत ही सराहनीय कदम है। सबसे अच्छी बात यह हैं कि कंट्रोल रेट पर ही सब्जी उपलब्ध हो रही है।


विपिन प्रीत सिंह ने बताया कि सरकार ने आवश्यक वस्तुएं पहंुचाने की जो पहल की है, वो अति सराहनीय है। लोगों तक सब्जी विक्रेता पहुंचाने के लिए सभी विक्रताओं को कार्ड दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि सभी विक्रताओं को दस्ताने, हैड सैनिटाइजर व माॅस्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!