स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 848 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है।

कोरोना से डर लगता है तो फोन पर मनोवैज्ञानिकों से ले सकते हैं नि:शुल्क परामर्श

सिरसा, 26 मार्च।


               कोरोना वायरस और इससे उत्पन्न रोग को लेकर डरे लोगों के मन से इसका भय निकालने के लिए मनोवैज्ञानिक डॉ. रविंद्र पुरी (9416091610) व मनोवैज्ञानिक डॉ. दलजीत सिंह (9416289087)  आमजन को फोन पर नि:शुल्क परामर्श देंगे। आमजन प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक मोबाइल नम्बर पर अपनी परेशानी के बारे में बात कर सकतेे हैं।

अपना व परिवार का रखें ध्यान : डा. दलजीत सिंह


                मनोवैज्ञानिक डॉ. दलजीत सिंह डा. दलजीत सिंह ने आमजन से आह्वान किया है कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ सावधानियां बरतने और अपने परिवार का ध्यान रखने की आवश्यकता है। पहले भी इस प्रकार की त्रासदियों आईं हैं लेकिन मानव ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से उन पर काबू पाया है। इसी प्रकार हम सरकार और प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों व निर्देशों की अनुपालना करके अपने साथ साथ दूसरों को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसी बीमारी विशेष के संबंध में आसपास व मीडिया में चल रहे समाचारों को देखकर कई लोगों के मन में डर बैठ जाता है जिससे उबारने के लिए उन्हें मनोवैज्ञानिक के माध्यम से परामर्श देने की आवश्यकता होती है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना को लेकर भयभीत लोगों के फोन आ रहे हैं जिन्हें मनोवैज्ञानिक ढंग से इस डर से बाहर निकाला जा रहा है।

बच्चों के भय से नहीं बल्कि प्यार से हाथ धुलवाएं : डा. पुरी


                मनोवैज्ञानिक डा. रविंद्र पुरी ने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने या डरने की आवश्यकता नहीं है। केवल सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने शहर वासियों को सचेत करते हुए कहा कि घर का वातावरण सारा दिन टीवी या सोशल मीडिया पर कोरोना से संबंधित बाते कर कर के माहौल को भयानक मत बनाएं। विशेष रूप से छोटे बच्चों को साफ सफाई का हवाला दे कर हाथ साफ करना सिखाएं न कि उनको कोरोना के भयानक रूप से भयभीत करके हाथ धोना सिखाएं। क्योंकि यह समय तो निकल जायेगा कहीं बच्चा गलत डर को गले न लगा ले। उन्होंने कहा कि दिन में दो तीन बार से ज्यादा कोरोना सम्बन्धी खबरे मत देखें। सोशल मीडिया पर हर बात सच नही होती, इस लिय इन्हें परिवार के साथ शेयर मत करें। सचेत रहें, जागरूक रहें किंतु भयभीत व डरें नहीं।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!