29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

उपायुक्त ने अधिकारियों की मासिक बैठक में जिला में होने वाले विकास कार्यांे की समीक्षा ली

उपायुक्त ने अधिकारियों की मासिक बैठक में जिला में होने वाले विकास कार्यांे की समीक्षा ली

पंचकूला, 10 फरवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अधिकारियों की मासिक बैठक में जिला में होने वाले विकास कार्यांे की समीक्षा ली व विकास कार्यांे में तेजी लाने और विभिन्न विभागों में आपसी समन्वयता के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों से उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी ली।


उन्होेंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षे़त्र में पड़ने वाले स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से ड्रग एडिक्कटों का ब्यौरा एकत्रित करें और उनके ईलाज करते समय पूरी संवेदना बरतते हुए रिहैबिलिटेशन के लिए कार्य करें और उन्हें नशे की दलदल से बाहर निकालें। उन्होंने जिला खेल अधिकारी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बच्चों को खेल और अन्य सांस्कृतिक गतिविधयों को बढ़ावा दें ताकि युवा नशे मे उलझने ही ना पाएं।


उन्होंने जिला आयुर्वेदिक अधिकारी को निर्देश दिए कि वे आयुर्वेदिक एंव पंरपरागत दवाईयों के ईलाज से संबधित कैंप दूरदराज और मोरनी क्षेत्र में भी लगाएं। उन्होंने जिला रेड क्रास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे दिव्यांगों की एैससमैंट से संबिधत शिविरों का आयोजन करें और मोरनी व दूरदराज के क्षे़त्रों के दिव्यागों की सुविधा के लिए कैंप वहंी पर जाकर लगाएं ताकि उन्हें कष्टों का सामना ना करना पड़े। रेड क्रास सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि मार्च में 16 मार्च से लेकर 19 मार्च को कालका, पिंजौर, रायपुररानी, बरवाला में दिव्यागों की एसेसमैंट से संबिधत शिविर लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने उन्हें मोरनी में भी इस तरह का कैंप लगाने के निर्देश दिए ।


उपायुक्त ने उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक को निर्देश दिए कि वे सभी लघु एवं मघ्यम स्तर के उद्यमियों के संपर्क बनाएं और वहां पर स्किल्ड और सेमी स्किल्ड रोजगारों की जरूरतों के बारे में पता लगा कर जिला रोजगार अधिकारी को सूचित करें ताकि रोजगार मेलों मेे इन उद्यमियों को बुलाकर उन्हें उनकी जरूरतों के अनुसार मानवीय संसाधन उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंनेे अधिकारियों को निर्देश दिए कि नौजवानों को रोजगार देने का एक भी अवसर नहीं चूकें। साथ ही युवाओं को इन उद्यमियों के माध्यम से काम दिलवा कर उन्हें सिर्फ नौकरी करने वालों की बजाय अनुभव लेकर स्वंय का उद्यम लगाने के लिए प्रेरणा भी प्रदान करें। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी से सभी सामाजिक पेंशनों एवं अन्य भत्तों की जानकारी भी ली।


श्री आहूजा ने मुख्यमंत्री घोषणाओं के तहत विकास कार्यो,राजस्व कोर्ट केस, मनरेगा के अंर्तगत नई परियोजनाओंए गांवों में सफाई व्यवस्था एवं तलाबों के सौन्दर्यकरण, एमपीलैंड आंगनवाडी केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाएं, वुमेन हैल्पलाईनए बाल मजदूरी की रोकथामए फैमली आई डीए सीएम विंडोए स्वच्छता अभियानए सिंगल यूजड प्लास्टिक के प्रयोग पर पाबंदी, लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन व अन्य मुख्य विकास कार्यों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों जानकारी ली।


उन्होंने कहा कि जो शिकायतें सीएम विंडो आती है प्राथमिकता के आधार पर हल करवा कर पोर्टल पर अपलोड अवश्य करें। उन्होंने कहा कि जो शिकायतें लंबित है उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग योजनाओं के लाभ से इसलियें वंचित रह जाते है क्योंकि उन्हें योजना व उसका लाभ हासिल करने की प्रक्रिया का सही ज्ञान नहंी होता। उन्होनंे कहा कि ऐसे लोगों का सही मार्गदर्शन करने की विशेष आवश्यकता है।


इस अवसर पर एडीसी मनिता मलिक एसडीएम पंचकूला धीरज चहल नगराधीश सुशील कुमार, एसडीएम कालका राकेश संधू सहित सभी संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!