Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह कष्ट निवारण समिति की बैठक में परिवादियों की शिकायते सुन कर अधिकारियों को निर्देश देते हुए।

खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह कष्ट निवारण समिति की बैठक में परिवादियों की शिकायते सुन कर अधिकारियों को निर्देश देते हुए।

पंचकूला, 26 दिसम्बर खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि अधिकारी जनता की शिकायतों पर संवेदनशील होकर तत्परता से कार्य करें। श्री संदीप सिंह आज यहां लघु सचिवालय के सभागार में जिला लोकसंपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में अधिकारियों और शिकायतकर्ताओं से मुखातिब हो रहे थे। 

खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह कष्ट निवारण समिति की बैठक में परिवादियों की शिकायते सुन कर अधिकारियों को निर्देश देते हुए।

उन्होंने कहा कि अधिकारी महिलाओं के मामलों में कार्रवाही करने के दौरान विनम्र और संवेदशील रवैया रखें। अधिकारी अपने कार्यालयों में जनता से मिलने का समय निश्चित करें। जनता के साथ प्रेम और सदभावना के साथ बात करें। उनकी शिकायतें सुने और जायज शिकायतों पर शीघ्र से शीघ्र कार्रवाही कर समाधान करें। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा यदि समस्याओं का समाधान मौके पर ही जाये और शिकायतकर्ताओं को अन्य मंचों पर जाने की आवश्यकता ही न पड़े। 

बैठक में उनके साथ हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, कालका विधायक प्रदीप चैधरी, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल, जिला परिषद की अध्यक्ष रितु सिंगला व गैर सरकारी सदस्य तथा सभी संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। इस दौरान 19 मामले रखे गये, जिनमें से 7 का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। ये मामले कार्यकारी अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी, नगर निगम, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, कार्यकारी अभियंता, उतरी हरियाणा बिजली वितरण निगम, पुलिस, राजस्व विभाग, अग्रणी बैंक प्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंचकूला, जिला नगर योजनाकार, आबकारी एवं कराधान से संबंधित थे। 

गांव खोई निवासी प्रीतम चंद की धर्मशाला के निर्माण संबंधी शिकायत पर उन्होंने जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी को इस बारे जांच पड़ताल करके कार्रवाही करने के निर्देश दिये। सेक्टर-12 निवासी राजकुमार की गैस एजेंसियों द्वारा गैस सिलेंडरों में 3-4 किलो कम गैस देने की शिकायत पर उन्होंने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक पंचकूला को औचक निरीक्षण करके जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने इसके अतिरिक्त 10 गैस डिलीवरी मैनों द्वारा बड़े सिलेंडरों से छोटे सिलेंडर भरने बारे भी जांच पड़ताल कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी दोषी को बक्शा नहीं जायेगा। उपभोक्ताओं के हितों के साथ कोई खिलवाड़ सहन नहीं होगा। 

कालका मंडल के गांव खेड़ा सीताराम में सीवरेज की व्यवस्था ना करने संबंधी शिकायत के मामले में उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को यथोचित कार्रवाही करने के निर्देश दिये। गांव बतौड़ के मनीष कुमार के इंतकाल दर्ज मामले में नाजायज पैसे मांगने संबंधी शिकायत के बारे में उन्होंने जांच करने व इस मामले में लिप्त सभी संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध 15 दिन के अंदर कार्रवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत गोरखनाथ ब्लाॅक पिंजौर की अहीर बस्ती के गरीब परिवारों को बिजली उपलब्ध करवाने के लिये बिजली के 7 पोल एवं तारों के मामलों में बिजली विभाग द्वारा ही 90 हजार रुपये वहन किये जाने के निवेदन पर उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त पंचकूला को डी प्लान के तहत खंभे एवं तार उपलब्ध करवाने संबंधी मामले पर विचार करने के निर्देश दिये। 

परिवादी शांति अमित शर्मा की हुक्का-बार बंद करवाने संबंधी शिकायत पर उन्होंने प्रशासन द्वारा 4 अधिकारियों की टीम बनाकर हुका बारों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बच्चों व अन्य वयस्कों में नशे की लत का बढ़ावा देने वालों को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जायेगा। बालदवाला गांव निवासी केला देवी व अन्य की गांवों में अवैध शराब की शिकायत पर उन्होंने 4 अधिकारियों की एक कमेटी बनाने व उसमें तीन स्थानीय गैर सरकारी सदस्यों पवन धीमान, जितेंद्र शर्मा व कंवर सेन सिंगला को शामिल कर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। बैठक में चंडी मंदिर निवासी रामेश्वर दास, राखी पुत्री कश्मीर सिंह, फूल सुंदरी, ग्राम पंचायत भोज पौंटा, उपरली भूड़ निवासी सतविंद्र सिंह की शिकायतों का समाधान कर दिया गया। 

बैठक में उपायुक्त ने जिला कष्ट निवारण समिति के अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन जनता की शिकायतों को संवेदना के साथ सुन कर समय पर हल करेंगा। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!