29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

हरियाणा विधानसभा स्पीकर बाल दिवस के अवसर पर जैनेंद्र गुरूकुल स्कूल में बच्चों को संबोधित करते हुए व बच्चें इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए।

हरियाणा विधानसभा स्पीकर बाल दिवस के अवसर पर जैनेंद्र गुरूकुल स्कूल में बच्चों को संबोधित करते हुए व बच्चें इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए।

पंचकूला, 14 नवंबर- हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों को प्रदेश सरकार की तरफ से अधिक से अधिक सुवधिाएं और ग्रांट प्रदान की जा रही है ताकि इन स्कूलों में पढ़े विद्यार्थी प्राईवेट स्कूलों के बराबर परिणाम ला सके। 

हरियाणा विधानसभा स्पीकर बाल दिवस के अवसर पर जैनेंद्र गुरूकुल स्कूल में बच्चों को संबोधित करते हुए व बच्चें इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए।

श्री गुप्ता आज यहां जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित सेक्टर-1 स्थित जैनेंद्रा गुरूकुल स्कूल में बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाल दिवस को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। श्री नेहरू भारत की महान नेता थे, जिन्होंने भारत को नई दिशा दी और कई महान संस्थाओं की नींव डाली। उन्हें बच्चों से विशेष लगाव था। इसलिये उनके जन्म दिन पर बाल दिवस का मनाया जाना इस दिन के औचित्य को सिद्ध करता है। हरियाणा सरकार के एजेंडे पर शिक्षा और स्वास्थ्य प्राथमिकता पर है। सरकारी स्कूलों में बच्चों को  मिड-डे-मिल, वर्दियां भी दी जाती है। बच्चों को खेलों और अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिये भी प्रोत्साहित किया जाता है। उन्होंने कहा कि उन्हें बच्चों की चित्रकला, रंगोली, फेस पेंटिंग, थाली पूजन, कलश सजावट, ग्रुप गायन, एक नृत्य, ग्रुप नृत्य, फेंसी ड्रेस, क्ले माॅडलिंग को देखकर बड़ी प्रसन्नता हो रही हैं। बच्चों ने व्यवसायिक कलाकारों से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। बच्चों को इन प्रतियोगिताओं में बिना हार जीत की भावना के भाग लेना चाहिए। इनमें भाग लेना अपने आप में एक जीत है। इस अवसर पर 78 स्कूलों के 2000 बच्चों ने भाग लिया, जिसमें 57 स्कूलों के 532 बच्चे विजेता रहे। 

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने सभी 532 विजेता बच्चों को पुरस्कार देते हुए कहा कि बच्चों का उत्साहवर्द्धन अत्यंत अनिवार्य हैं। बच्चों के लिये उपहार में मिली ये वस्तुऐं मात्र भौतिक वस्तुए नहीं है। उनके लिये ये प्रेरणा देने का अद्वितीय स्त्रोत है। बच्चें कई-कई दिनों तक इन उपहारों को देखकर उत्साहित और प्रेरित होते है। उन्हें इस अवसर पर यह उपहार प्रदान कर आत्मिक तौर पर बड़ी खुशी हो रही है। जिला स्तर पर आयोजित पोस्टर मेकिंग एवं स्लोगन मेकिंग प्रतियोगिता के 6 विजेताओं को प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर उपायुक्त ने नकद राशि व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। 

For Sale

इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह ने बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों की भलाई और विकास और उनके उत्थान के लिये चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय आने वाले बच्चे डिविजन लेवल पर 18, 19 व 20 नवंबर 2019 को अंबाला में डिविजन लेवल प्रतियोगिता में भाग लेंगे। डिविजन लेवल प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय स्थान हासिल करने वाले बच्चें को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। 

इस मौके पर प्रिंसिपल जैनेन्द्रा पब्लिक स्कूल पूनम ठाकुर, जिला बाल कल्याण परिषद् के अजीवन सदस्य मेजर मो0 सफीक, श्रीमती इन्दु बाला, श्री चन्द्र हास डोगरा, श्री बृज मोहन अग्रवाल, व बाल कल्याण के सभी कर्मचारी भी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply