29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

मोबाइल से दूर रहें और अच्छी पुस्तकें पढें छात्र : उपायुक्त अशोक गर्ग

सिरसा, 14 नवंबर।

मोबाइल से दूर रहें और अच्छी पुस्तकें पढें छात्र : उपायुक्त अशोक गर्ग

बाल दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति, उपायुक्त ने विजेता बच्चों को किया सम्मानित


              
बच्चों को शिक्षा के साथ – साथ उनका सर्वांगिण विकास करने के लिए अभिभावकों, अध्यापकों, संस्थाओं व अन्य लोगों को अपना सहयोग व योगदान करना चाहिए ताकि वे पढ लिख कर सभ्य नागरिक बन सकें और देश व समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकें।


              यह बात आज बाल दिवस के अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने बाल भवन सिरसा में जिला बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में स्कूली बच्चों, अभिभावकों व अन्य लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। समारोह में उपायुक्त महोदय की धर्म पत्नी एवं जिला बाल कल्याण परिषद की चेयरपर्सन रजनी गर्ग ने महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का संदेश पढकर सुनाया और बाल दिवस पर बच्चों को हार्दिक शुभकामनाएं दी।


              इस मौके पर उपायुक्त ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। बाल दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपायुक्त ने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति के लिए अपनी पूरी मेहनत व लग्र कार्य करें और मोबाइल से दूर रह कर अच्छी पुस्तकें पढने में रूचि लगाए। पढाई के साथ-साथ खेल व अन्य गतिविधियां भी बेहतर भविष्य में सहायक होती है। उन्होंने कहा कि माता-पिता भी बच्चों पर पढाई को लेकर अतिरिक्त दबाव न बनाए और उन्हें अपनी पसंद का करियर चुनने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बच्चे पूरे अनुशासन में रह कर लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं, यदि ठान ले तो कोई भी लक्ष्य प्राप्ति असंभव नहीं है।


              उपायुक्त ने अभिभावकों, अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों की छुपी हुई प्रतिभा को तराश कर उसका निखार करने का पूर्ण प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बच्चों पर अपनी आकांक्षाओं को न थोपें बल्कि उनके सर्वांगिण विकास में उनकी रुचि के अनुसार उनका मार्ग दर्शन व सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बाल भवन, रैडक्रॉस के अलावा प्रयास, दिशा, हेलन केलर दृष्टिबाधित विद्यालय, भाई कन्हैया आश्रम जैसी सामाजिक संस्थाओं की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मूक एवं बधिर सहित दिव्यांग लोगों की सहायता के लिए दानवीर सज्जनों को आगे आना चाहिए और विशेषकर इन दिव्यांग बच्चों के सर्वांगिण विकास में अपना सहयोग व योगदान देना चाहिए।


उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों व गतिविधियों की भी सराहना की। इस मौके पर उपायुक्त ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गए भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने दर्शकों को भाव विभोर कर जमकर तालियां बटोरी। इस मौके पर उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों के संचालन में सहयोग करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, दानवीर सज्जनों, सदस्यों एवं अन्य समाजसेवी लोगों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने बच्चों द्वारा पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व अन्य विषयों पर बनाई गई पेंटिंग तथा बाल कृतियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनकी सराहना की। इससे पूर्व उपायुक्त ने सरस्वती मां के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया।

For Sale


              इससे पूर्व जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए जिला बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहने वाले बच्चों को आगामी 18 से 20 नवंबर तक जींद में आयोजित होने वाली जोनल स्तर की प्रतियोगिताओं में भेजा जाएगा। जोनल स्तर की प्रतियोगिताओं में जिला स्तर पर ग्रुप डांस, ग्रुप सोंग, सोलो डांस, सोलो सोंग, क्विज में प्रथम, द्वितीय आए हुए बच्चे भाग लेंगे। इन सभी प्रतियोगिताओं में शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीमें ओवरऑल विजेता रही।


              कार्यक्रम में न्यू सतलुज स्कूल के बच्चों ने स्वागत गीत, प्रयास मैंटली चैलेंजड चिल्ड्रन स्कूल, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय दड़बी, शाहसतनाम जी ब्वायज स्कूल तथा प्रूडेंस स्कूल बाजेकां के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में अध्यापक रमेश पूरी ने कुशल मंच संचालन किया। इस मौके पर एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, सीएमजीजीए अनाहिता सागर, पीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह, एडीआईओ सुषमा सहित कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी, शिक्षक व उनके अभिभावकगण मौजूद थे।


शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के बच्चों ने नशा मुक्ति पर दिया भावुक संदेश, उपायुक्त ने की सराहना


              बाल दिवस समारोह में शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के बच्चों ने नशा मुक्ति पर दमदार कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को सोचन पर विवश कर दिया। समारोह में उपायुक्त ने शाह सतनाम जी स्कूल के बच्चों की बेहतर प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए बच्चों के माध्यम से बेहतर संदेश दिया जा सकता है। आज समाज में विशेषकर युवा वर्ग में बढता नशा चिंता का विषय है। नशे पर अंकुश लगाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए। इस कार्य में अध्यापक व छात्रों की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने आह्वïान किया कि स्कूल मुखिया समय-समय पर इस तरह के आयोजन करवाएं ताकि बच्चों के माध्यम से समाज में नशे के खिलाफ संदेश जाए। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply